खुशखबरी: BSNL लाया अपने ग्राहकों के लिए ‘मोदी कैश’ सेवा

नई दिल्ली। अब स्मार्टफोन ही नहीं देश के ग्रामीण इलाकों में फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोग भी आसानी से अपने मोबाइल से भुगतान कर सकेंगे। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अगले महीने फीचर फोन रखने वाले अपने ग्राहकों के लिए ऐसी ही एक स्कीम लेकर आ रही है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के साथ शुरू की जा रही इस सेवा का नाम “मोदी कैश” रखे जाने की संभावना है।

अभी-अभी: सरकार ने लिया अचानक फैसला, दूर हुई नोटबंदी की परेशानी

मोदी कैश सेवा के द्वारा BSNL

मोदी कैश सेवा के द्वारा BSNL ग्राहक कर सकेंगें भुगतान

नोटबंदी के बाद सरकार लगातार नकदी के कम इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को लोकप्रिय बनाने में जुटी है। सरकार का मानना है कि इससे न केवल देश में लेस कैश सोसायटी के निर्माण में मदद मिलेगी बल्कि नकदी के रखरखाव पर आने वाली लागत को भी काफी कम किया जा सकेगा। इसके लिए न केवल मोबाइल कंपनियों को बेहतर सेवाओं के लिए तैयार किया जा रहा है बल्कि क्रेडिट/डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर कई रियायतों की घोषणा भी की गई है।

8 नवंबर के बाद अब 3 जनवरी को इतिहास रचेंगे पीएम मोदी

लेकिन इस व्यवस्था को पूरे देश में लागू कराने में सबसे बड़ी दिक्कत यह आ रही है कि ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाली ज्यादातर आबादी अब भी पुराने फीचर फोन का इस्तेमाल करती है। जबकि मोबाइल बैंकिंग से लेकर ई-वालेट जैसी तमाम सुविधाएं केवल स्मार्ट फोन पर ही उपलब्ध हैं। ऐसे में उन लोगों तक इन सेवाओं का लाभ पहुंचाने में दिक्कत महसूस की गई।

Back to top button