‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल फोन होगा महंगा, लगा दो फीसदी अतिरिक्त शुल्क

मोबाइल फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले एक उपकरण पर दो फीसदी विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाने से ‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल फोन की कीमत बढ़ने की संभावना है। मोबाइल फोन में इस्तेमाल पोपुलेटेड प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (पीसीबी) का आयात किया जाता है। इसकी कीमत मोबाइल फोन की कुल लागत का करीब 50 फीसदी के बराबर होती है। ऐसे में अनुमान है कि मोबाइल फोन की कीमत कम से कम एक-दो फीसदी बढ़ जाएगी। 
‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल फोन होगा महंगा, लगा दो फीसदी अतिरिक्त शुल्क
 
पीसीबी को मोबाइल फोन का हार्ट माना जाता है। इस बारे में पूछे जाने पर पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि इससे मोबाइल हैंडसेट की कीमत के एक से दो फीसदी बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस लागत की भरपाई उपभोक्ताओं से ही करनी पड़ेगी क्योंकि कंपनियां इतना बोझ उठाने की स्थिति में नहीं हैं। हालांकि अन्य हैंडसेट निर्माता कंपनियों ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

BMW ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, मात्र 250 रूपए में ले जाएं लाखों की लग्जरी कार

काउंटर प्वाइंट रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक तरुण पाठक ने कहा कि अतिरिक्त शुल्क में दो फीसदी की बढ़ोतरी से निश्चिततौर पर मोबाइल हैंडसेट की कीमत बढ़ेगी लेकिन यह निर्माता कंपनी पर निर्भर करता है कि वह इसकी भरपाई ग्राहकों से करती है या फिर खुद बोझ उठाती है।

उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कंपनियां अन्य चीजों से समझौता करें और इस लागत की भरपाई करे। उन्होंने कहा कि भारत में ही पीसीबी का निर्माण अभी आसान नहीं है। मुख्य रूप से अभी इसका आयात ही किया जाता है। वैसे सरकार का कहना है कि उसने यह कदम देश में ही पीसीबी के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए उठाया है।

Back to top button