अभी-अभी: मिस्र की चर्च में हुआ धमाका, लग गया लाशों का ढेर

 मिस्र की एक चर्च में रविवार को बम धमाका हुआ, जिसमें कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हो गए। जिस समय यह धमाका हुआ जब ईस्टर से पहले का रविवार (Palm Sunday) होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु चर्च में मौजूद थे।

 यह भी पढ़े: OMG: 15 हफ़्तों तक गर्भ में रखा मरा हुआ बच्चा, वजह जान चौंक जाएंगे आप
अभी-अभी: मिस्र की चर्च में हुआ धमाका, लग गया लाशों का ढेर

यह धमाका नाइल डेल्टा शहर में हुआ, जो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिस्र में ईसाई समुदाय को प्रताड़ित करने का ताजा उदाहरण है। यहां ईसाइयों की जनसंख्या 10 फीसदी है, जिन्हें मुस्लिम कट्टरपंथी लगातार हमले का शिकार बनाते रहते हैं। यह घटना मिस्र में पॉप फ्रांसिस के दौरे से कुछ हफ्ते पहले ही किया गया है।

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरी मिस्र के तंता शहर में पाम रविवार को एक कॉप्टिक चर्च में विस्फोट हुआ। बीबीसी के मुताबिक, सेंट जॉर्ज के कॉप्टिक चर्च को लक्ष्य कर किए गए इस विस्फोट में 40 लोग घायल भी हुए हैं। विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन हाल के वर्षो में इस्लामवादी आतंकवादियों द्वारा अक्सर मिस्र के ईसाई अल्पसंख्यक को निशाना बनाया जाता रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में एक प्रार्थना सभा के दौरान काहिरा में एक कॉप्टिक कैथ्रेडल में हुए एक बम विस्फोट में 25 लोग मारे गए थे। मिस्र में 2013 के बाद से लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं, जब सेना ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का तख्ता पलट कर दिया था, और इस्लामवादियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। मुर्सी मुस्लिम ब्रदरहुड से संबद्ध एक निर्वाचित राष्ट्रपति थे। मुर्सी के कुछ समर्थकों ने ईसाइयों पर आरोप लगाया कि उन्होंने राष्ट्रपति को अपदस्थ किए जाने का समर्थन किया। विस्फोट उस वक्त हुआ, जब कॉप्टिक ईसाई पाम रविवार का जश्न मना रहे थे। पाम रविवार ईसाई कैलेंडर का एक सबसे पवित्र दिन है, जब ईसा मसीह ने जेरूसलम में प्रवेश किया था।
Back to top button