भारत दौरे के बाद नेपाल पहुंचे शी चिनफिंग, पीएम केपी शर्मा ओली के साथ की द्वपक्षीय बैठक

चीन के राष्ट्रपति शी चिंनफिंग और नेपाल के प्रधानमंत्री  केपी शर्मा ओली ने रविवार को द्वपक्षीय बैठक की। मिलनाडु के महाबलिपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर बैठक के समापन के बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दो दिवसीय  यात्रा पर नेपाल की राजधानी काठमांडू गए हैं। इससे पहले चिनफिंग ने नेपाल के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ भी बातचीत की थी। चिनफिंग पिछले 23 सालों में पहले ऐसे चीन के राष्ट्र प्रमुख हैं जिन्होंने नेपाल के दौरा किया है।

 नेपाल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चिनफिंग का स्वागत नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने किया। इसी के साथ नेपाल की सेना ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। अधिकारी के बयान के अनुसार, पीएम ओली ने चीनी राष्ट्रपति का बेहज ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके बाद चिनफिंग ओली से मुलाकात करने के लिए उनके आवास शीतल निवास गए थे।

PAK को ब्लैक लिस्ट किया जाए या ग्रे सूची से हटाया जाए, जानें क्या होगा फैसला

राष्ट्रपति कार्यालय ने जो बयान जारी किया है उसके अनुसार, दोनों नेताओं ने नोपाल और चीन के दोस्तानों रिश्तों, आपसी हितों और कई अलग मुद्दों पर चर्चा की। इतना ही नहीं नेपाली कांग्रेस के नेता शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात की। नेपाल की राष्ट्रपति द्वारा चिनफिंग के लिए भोज का आयोजन किया गया था जिसमें वह शामिल हुए।
Back to top button