भारत की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 4-0 से हराया

भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट मैच के पांचवे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रनों से हराया. भारत ने 5 मैचों की सीरीज 4-0 से जीत ली हैं। बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए रविंद्र जडेजा ने 7 विकेट लेकर भारत की जीत में बड़ा योगदान दिया उनके साथ अमित मिश्रा, ईशातं शर्मा और उमेश यादव को एक-एक विकेट चटकाए।

मैदान में विराट की सेना ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए 4-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। वहीं अब तक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने इंग्लैड के खिलाफ 4-0 मात दी है। विरोधी टीम के सामने भारतीय ने टीम ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था और इसके जवाब में भारत ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा 759 रनों का विशाल स्कोर बनाया था।

बता दें कि आखिरी दिन के टेस्ट मैच में भारत के जीत के नायक रहे रविंद्र जडेजा जिन्होंने अपनी फिरकी के जाल में इंग्लैंड के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। वहीं इंग्लैंड को पांचवें और आखिरी दिन मैच बचाने के लिए पूरे 90 ओवर खेलने थे. लेकिन पूरी टीम 207 रनों पर पवेलियन लौट गई। लेकिन इन सभी के बीच करुण नायर के टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले शतक को तिहरे शतक को कैसे भुला जा सकता है और उन्होंने ही नाबाद 303 रन की रिकॉर्ड पारी खेलकर पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी।

Back to top button