बिहार में लोगो को 35 रुपये किलो प्याज मुहैया कराई जा रही

महंगे प्याज को लेकर जहां पूरे भारत में हाहाकार मचा हुआ है वहीं बिहार में लोगों को इससे कुछ राहत मिलने जा रही है. प्रदेश में सरकारी संस्थान नेफेड बिस्कोमान अब आम जनता को 35 रुपये प्रति किलो प्याज बेचेगा. प्याज के महंगे दामों से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए संस्थान ने ये फैसला लिया है. बिहार में प्याज की कीमत करीब 70 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है.

केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा नेफेड संस्थान के द्वारा लोगों को 35 रुपये किलो प्याज मुहैया कराई जा रही है, लेकिन एक व्यक्ति को सिर्फ दो किलो प्याज ही मुहैया कराई जाएगी. प्याज की बिक्री के लिए 16 जगहों पर काउंटर लगाए गए हैं. जिसकी शुरुआत राजधानी पटना से की गई है. भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी वितरण संघ(नेफेड) के द्वारा बेचे जा रहे प्याज को कोई भी आम आदमी मोबाइल नंबर के जरिए खरीद सकता है.

संस्थान का कहना है कि जब तक प्रदेश में प्याज के दाम स्थिर नहीं हो जाते तब तक नेफेड संस्थान संघ के द्वारा लोगों को 35 रुपये प्रति किलो प्याज उपलब्ध कराई जाएगी. जिससे लोगों को प्याज के महंगे दामों से कुछ राहत मिल सके. इसके लिए जगह जगह 16 काउंटर बनाए गए गए हैं. जहां से लोगों को सस्ते दामों में प्याज मिल सकेगी.

वहीं इससे पहले केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने इसी महीने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी कीमतों को काबू में रखने के मकसद से एक लाख टन प्याज का आयात करने की घोषणा की थी. विदेश व्यापार करने वाली केंद्र सरकार की कंपनी एमएमटीसी 4,000 टन प्याज का आयात करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी है.

Back to top button