पीएम मोदी के प्रोजेक्ट भीम एप से खाली हो रहे हैं खाते, जानें वजह

प्रोजेक्ट भीम एप के जरियेप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट भीम एप के जरिये लेन-देन करने वाले लोगों पर साइबर अपराधियों की नजर है। थाने की एक मुहर मात्र से साइबर अपराधी ऐसे लोगों के बैंक खाते साफ कर रहे हैं। बीते दिनों एसटीएफ ने ऐसे ही एक गिरोह को दबोचा तो चौंकाने वाली जानकारियां सामने आईं।
खुलासा हुआ कि साइबर अपराधी बैंककर्मियों की मदद से भीम एप इस्तेमाल करने वालों का मोबाइल नंबर व अन्य जानकारियां हासिल करके किसी भी थाने में मोबाइल फोन खोने की सूचना देकर नया सिमकार्ड हासिल करते हैं और एप डाउनलोड करके उनके खाते से रकम उड़ा देते हैं।

एसटीएफ के एएसपी डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि भीम एप साइबर अपराधियों का नया हथियार बन गया है। यह एप उपयोगकर्ता के लिए सुविधाजनक है तो वहीं इसके जरिये साइबर अपराधियों के लिए अकाउंट खाली करना भी बहुत आसान हो गया है।

उन्होंने बताया कि एप डाउनलोड करते वक्त उपयोगकर्ता को अपना मोबाइल नंबर, डेबिट कार्ड का नंबर और डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट की सूचना दर्ज करानी होती हैं। इसके बाद संबंधित व्यक्ति अपने बैंक से संपर्क कर एक अथवा उससे ज्यादा अकाउंट नंबर को भीम एप से लिंक करा लेता है।

Back to top button