अभी अभी: पीएम मोदी के लिए आई वो खबर जिसे सुन भाजपा समेत पूरा देश रोएगा खून के आंसू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार 2014 में लोगों और तमाम विरोधी राजनीतिक पार्टियों की उम्मीदों से परे भारी बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज हुई थी जिसे अब 26 मई को तीन साल पूरे हो जाएंगे। देश में लगभग तीस सालों बाद ऐसी सरकार बनी थी जिसने खुद के दम पर लोकसभा में बहुमत हासिल किया था। सरकार बनने के बाद और सत्ता में काबिज होने से पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से कई बड़े बड़े वादे किए थे। लेकिन तीन साल बीतने और कई राज्यों में सरकार बनाने के बाद भी नरेंद्र मोदी सरकार को लगातार गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

खबरों के मुताबिक मोदी सरकार के कई वादे पूरे न होने के बावजूद भी काफी लोगों का नरेंद्र मोदी सरकार पर भरोसा कायम है। लेकिन निराशा भी दिखाई दे रही है। एक सर्वे के मुताबिक 200 जगहों के 200000 लोगों ने वोट किया था, जिसमें टियर-1, 2 और 3 के शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों के लोग भी शामिल थे और इसमें शामिल होने वाले लोगों की औसतन उम्र 32 साल थी।

ये भी पढ़े: अनुपम खेर ने सुप्रीम कोर्ट से पूछ लिया ये कड़वा सवाल, जज भी हो गये चुप, हिल गया पूरा देश

एक निजी समाचार चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 61 प्रतिशत लोग केंद्र में मोदी सरकार से खुश नजर आते हैं। जिनकी उम्मीदों पर पिछले तीन सालों में केंद्र सरकार खरी उतरी है। लेकिन इन सब के परे कुछ सर्वे मोदी सरकार को चौंकाने वाले भी हैं। सर्वे के मुताबिक 17 प्रतिशत लोगों का मानना है कि सरकार ने तीन वर्षों में उम्मीदों से बढ़कर काम किया है। इसके साथ ही साथ लगभग 44 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि मोदी सरकार ने उनकी उम्मीदों के मुताबिक काम किया है।

हम आगे बात करें तो पिछले एक साल में लगभग तीन प्रतिशत लोगों की मोदी सरकार के प्रति नाखुशी बढ़ी है। वहीं पिछले साल 36 प्रतिशत लोग सरकार के काम से नाखुश थे। हांलाकि 59 प्रतिशत लोगों ने का यह मानना है कि मोदी सरकार अपने सभी वादों को पूरा करेगी। इसके साथ ही साथ 55 फीसदी लोग यह मानते हैं कि संसद को चलाने में मोदी सरकार पूरी तरह से सफल रही है।

इन सब के साथ आंकड़े यह भी दर्शाते हैं कि मोदी सरकार में कीमतों में भारी गिरावट आई है लेकिन जरूरत की चीजें महंगी हुई हैं। वहीं महिलाओं के साथ लगातार बढ़ रहे अपराधों का आंकड़ा भी चौंकाने वाला है और मोदी सरकार अपने इस वादे पर कुल मिलाकर असफल रही है। इसके अलावा मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी समस्या जो काल की तरह मुंह बाए खड़ी है वो है बेरोजगारी की समस्या। रोजगार के अवसरों की बात करें तो हालात जैसे के तैसे ही हैं इनमें कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है। वहीं नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक जैसे कुछ कदम हैं जो मोदी सरकार को राहत की सांस देते हैं।

livetoday.online से साभार…

Back to top button