पितृपक्ष के दौरान भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

आप सभी का हमारे वेब पोर्टल में हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है आज हम आपको पितृपक्ष के दौरान कौन सी चीजे नहीं खानी चाहिए सम्बन्ध में जानकारी देने वाले है,जैसा की हिन्दू धर्म में मान्यता है की पितृपक्ष में हमारे खानदान के बुजुर्ग धरती पर आते है और हमारे साथ 15 दिन का समय गुजारते है,इस समय में हमें भूल कर भी कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से हमारे पितरो को बहुत दुःख होता है इसी के साथ और भी कई काम है जिनको हमें नहीं करना चाहिए और साथ ही हम को इस समय के दौरान कई चीजो को नहीं खाना चाहिए,इन चीजो के बारे में हम आपको नीचे बता रहे है !

बासी भोजन – पितृपक्ष के दौरान हमें बासी भोजन नहीं करना चाहिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और पितृपक्ष में इसे नहीं खाना चाहिए !

चना और सत्तू – जानकारों की माने तो पितृपक्ष के समय हमें भूल कर भी चना नहीं खाना चाहिए और न ही इससे बनी हुयी कोई वस्तु ही खानी चाहिए !

मसूर की दाल -श्राद्ध हो या मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए होने वाली तेरहवी में किसी भी तरह के कच्चे खानें को खानें और खिलानें से माना किया जाता है। लेकिन इस समय दाल में मूंग और उड़द की दाल का इस्तेमाल बड़ा बनानें के लिए किया जा सकता है। लेकिन मसूर की दाल को इस समय किसी भी रूप में नहीं इस्तेमाल किया जा सकता है।

नवरात्र और दशहरे का महीना अक्टूबर शुरू : सुबह जागते ही करें शुभ काम, मिल सकती है लक्ष्मी कृपा और बन सकते हैं धन लाभ के योग

मूली लौकी ,खीरा – शास्त्रों में यह मत मिलता है की पितृपक्ष के दौरान हमको मूली खीरा और लौकी नहीं खानी चाहिए साथ ही बताया जाता है की सरसों का साग भी नहीं खाना चाहिए ,इससे पितृ नाखुश हो जाते है !

काला नमक- पितृपक्ष के दौरान काला नमक नहीं खाना चाहिए ,पितृपक्ष में इनको खाने से पितृ रुष्ट हो जाते है ऐसा जानकारों का कहना है !

 

Back to top button