पानी और नमक के मिश्रण का किया उपयोग, कर डाला क्रांतिकारी आविष्कार

कृत्रिम अंगों की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने केवल पानी और नमक का उपयोग कर मस्तिष्क कोशिकाओं को बनाने में अभूतपर्व सफलता हासिल की है. मस्तिष्क एक ऐसा अंग है जिसका कृत्रिम रूप तो बनाना दूर उसे पूरी तरह से समझना तक वैज्ञानिकों के लिए अब भी एक मुश्किल पहेली बना हुआ है. ऐसे में यह खोज बहुत ही अहम मानी जा रही है.

किसने की खोज
नीदरलैंड में यूट्रेक्ट विश्वविद्यालय और दक्षिण कोरिया में सोगांग विश्वविद्यालय की टीम के इस शोध में वैज्ञानिकों ने पानी और नमक के मिश्रण का उपयोग करके सिनैप्स नामक कृत्रिम न्यूरोलॉजिकल जंक्शन बनाया है, जो मानव मस्तिष्क के प्रदर्शन की नकल करने वाले उन्नत कंप्यूटरों के विकास का मार्ग प्रशस्त करता है.

वही नमक और पानी!
रोचक बात यह है कि शोधकर्ताओं द्वारा विकसित कृत्रिम मस्तिष्क कोशिकाएं उसी पानी और नमक सामग्री का उपयोग करती हैं जो मस्तिष्क उपयोग करता है. अध्ययन के नतीजे जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुए हैं. ऊर्जा कुशल और उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटर विकसित करने का प्रयास करने वाले वैज्ञानिक अक्सर मानव मस्तिष्क को प्रेरणा के स्रोत के रूप में देखते हैं.

कृत्रिम मानव मस्तिष्क के लिहाज से
मानव मस्तिष्क पानी और घुले हुए नमक के कणों जिन्हें आयन कहते हैं, को अपने माध्यम के रूप में उपयोग करते हैं. दूसरी ओर, वर्तमान उन्नत कंप्यूटर सिस्टम समान कार्य के लिए पारंपरिक ठोस सामग्रियों पर निर्भर करते हैं. इसलिए, हालिया अध्ययन से कृत्रिम मानव मस्तिष्क बनाने की महत्वाकांक्षा की दिशा में और अधिक वैज्ञानिक विकास हो सकता है.

कंप्यूटर क्षेत्र में अहमियत
यूट्रेक्ट विश्वविद्यालय के सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी टिम कामस्मा के मुताबिक यह कंप्यूटर की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है जो न केवल मानव मस्तिष्क के संचार पैटर्न की नकल कर सकता है बल्कि उसी माध्यम का उपयोग भी कर सकता है. जटिल जानकारी को प्रोसेस करने में सक्षम कृत्रिम सिनेप्स पहले से ही ठोस सामग्रियों के आधार पर मौजूद हैं.

यह पहली बार दिखाया है कि यह उपलब्धि पानी और नमक का उपयोग करके भी हासिल की जा सकती है. उनका कहना है कि वे एक ऐसी प्रणाली का उपयोग करके न्यूरोनल व्यवहार को प्रभावी ढंग से दोहरा रहे हैं जो मस्तिष्क के समान माध्यम को नियोजित करता है.

Back to top button