पाकिस्‍तान :कंडोम और परिवार नियोजन के विज्ञापन पर प्रतिबन्ध

download (11)इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कंडोम और परिवार नियोजन के अन्‍य विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा, हिंदी डबिंग वाले कार्टून दिखाने पर भी रोक लगा दी गई है।

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी (पर्मा) की ओर से जारी ऑर्डर के मुताबिक, टीवी और रेडियो पर कॉन्ट्रासेप्टिव और फैमिली प्लानिंग के प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाई जाए।

पर्मा की ओर से बताया गया कि टीवी पर कॉन्ट्रासेप्टिव दवाओं के विज्ञापनों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थीं। लोगों को लगता है कि इन उत्‍पादों के विज्ञापन और इनके इस्तेमाल के तरीकों की जानकारी का बच्चों पर बुरा असर पड़ेगा। ज्यादातर लोगों ने इनको बैन किए जाने की मांग की थी।

पिछले साल भी पर्मा ने एक कंडोम ब्रांड के विज्ञापन को प्रतिबंधित कर दिया था। अथॉरिटी ने उसे धार्मिक नियमों के खिलाफ बताया था। पाकिस्‍तान में एचआईवी के 94 हजार से अधिक मरीज हैं। दक्षिण एशियाई देशों में जहां यह बीमारी महामारी की तरह फैल गई है, उसमें पाकिस्‍तान का दूसरा नंबर है।

खैबर पख्‍तूनख्‍वां प्रांत में ही अकेले 16 हजार एचआईवी के मरीज हैं। देश भर में लाखों की तादात में ऐसे मरीज हैं, जो सेक्‍सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों (STD) से जूझ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि एचआईवी सहित STD के मामलों की संख्‍या असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण बढ़ रही है।

Back to top button