पाकिस्तान में आकाशीय बिजली का कहर जारी, अबतक 5 की मौत

भारत के बाद पाकिस्‍तान में भी आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है. पाकिस्‍तान गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गिलगित-बाल्टिस्तान के शिगर जिले के चौतरोन गांव में आकाशीय बिजली गिरने के बाद घरों में आग लग गई. घटना के बाद, स्थानीय निवासी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू कर दिया. घटना वाले इलाके में बचाव और अग्निशमन दल नहीं थे. रिपोर्ट की मानें तो मृतकों में 3 महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं. वहीं दो अन्य झुलस हो गए हैं. जख्मी लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है.

भारत में भी दिखा कहर

इससे पहले भारत में आकाशीय बिजली गिरने से जान-माल की हानि हो चुकी है. बीते दिनों बिहार के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक राज्य के कई हिस्सें आकाशीय बिजली की चपेट आ गए. इससे 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं.

विभाग के अनुसार, वज्रपात से सबसे अधिक भागलपुर में छह लोगों की मौत हुई, जबकि बेगूसराय में चार, सहरसा, पूर्णिया, अररिया, जमुई, दरभंगा, मधेपुरा, खगड़िया, कटिहार, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, शिवहर, नवादा और गया में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हुई है.

कनाडा: रद्द हुआ खुद के स्पर्म से बच्चा पैदा कराने वाले डॉक्टर का लाइसेंस, जानें क्यों…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह अनुदान राशि दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने राहत आपदा कोष से तत्काल अनुदान राशि देने का निर्देश भी दिया है. गौरतलब है कि 21 जून को भी बिहार के कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरी थी जिससे 12 से अधिक लोगों की जान चली गई थी.

Back to top button