पाकिस्तान: कराची में जानलेवा गर्मी, करीब तीन दर्जन लोगों की हुई मौत

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। अत्याधिक गर्म मौसम होने के कारण यहां लोग चिलमिलाती धूप के संकट से जूझ रहे है। पिछले दो दिनों से यहां लू का प्रकोप जारी है, जिसके कारण मरने वालों की संख्या बढ़ गई है।

कराची में कम से कम 77 हीटवेव रिलीफ सेंटर
सिंध प्रांत की सरकार ने अज्ञात शवों की खोज के बाद कराची में कम से कम 77 हीट वेव रिलीफ सेंटर स्थापित किए हैं। पिछले तीन दिनों में कम से कम 36 लोगों की भीषण गर्मी में मौत की खबर है। स्थानीय प्रशासन ने रविवार, सोमवार और मंगलवार को कम से कम 10, 15 और 11 शवों की खोज कर दी है।

अधिकांश मृतकों की पहचान को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है, क्योंकि न तो कोई परिवार का सदस्य शव लेने आया है और न ही उनकी पहचान हो पाई है। पिछले तीन दिनों में अज्ञात शवों की बरामदगी में हुई खतरनाक वृद्धि ने सिंध सरकार ने तत्काल कदम उठाने और पूरे शहर में हीट वेव राहत केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
यह कदम पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) द्वारा जारी एक गंभीर चेतावनी के बीच उठाया गया है, जिसमें देश के दक्षिणी क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान की भविष्यवाणी की गई है। कराची के अस्पतालों में हर दिन बड़ी संख्या में मरीज आ रहे हैं, जिससे शहर के चिकित्सा संसाधनों पर दबाव बढ़ रहा है। कराची के जिन्ना अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, डॉक्टर हर दिन गर्मी से संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले सैकड़ों रोगियों को देख रहे हैं।

कराची और सिंध प्रांत के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है, जबकि सरकार शहर भर में स्थापित अपने 77 हीट वेव रिलीफ सेंटरों के माध्यम से अस्पतालों में रोगियों के प्रवाह को कम करने की कोशिश कर रही है।

Back to top button