पंजाब के बाहर यूपी में चलेगा नवजोत सिंह सिद्धू का जादू?

नई दिल्ली: वक्ता के तौर पर पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का कोई सानी नहीं है. उनकी खूबियों के चलते वह क्रिकेट की पिच के बाद चुनावी मैदान में भी हिट रहे और एंटरटेनमेंट में भी हिट रहे हैं. क्रिकेट में कमेनटेटर के तौर पर काफी सुर्खियां बटोरी फिर टीवी के पर्दे पर उनकी कही बात पर लोग संजीदा भी हुए तो ठहाके भी लगाए. उनके बोलने और लोगों को प्रभावित करने की क्षमता का भारतीय जनता पार्टी उपयोग करती आई और अब जब उन्होंने पाला बदल कर कांग्रेस पार्टी का दामन थामा है तो कांग्रेस लोगों को अपनी ओर खींचने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तेमाल करने जा रही है.

मायावती को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, बसपा की मान्यता रद्द करने वाली याचिका हुई खारिजपंजाब के बाहर यूपी में चलेगा नवजोत सिंह सिद्धू का जादू?

यह तो सब जानते हैं कि पंजाब के अमृतसर में सिद्धू के लिए लोगों के दिल में काफी जगह है. यही वजह है कि सिद्धू ने इस सीट से लोकसभा का रास्ता दो बार यहीं से तय किया था. यह अलग बाद है कि 2009 में उनकी जीत का अंतर कुछ कम था. फिर भी पार्टी पंजाब के अलावा सिद्धू का इस्तेमाल स्टार प्रचारक के रूप में उत्तर प्रदेश में भी करने जा रही है.

कांग्रेस पार्टी ने राज्य में तीसरे चरण के मतदान से पहले चुनाव प्रचारकों की जो लिस्ट चुनाव आयोग को सौंपी है उसमें नवजोत सिंह सिद्धू का भी नाम है. इस चरण में लखनऊ समेत राज्य के 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान होगा. इस लिस्ट में राज्य के कद्दावर कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल का भी नाम है. इसके अलावा मीम अफजल का नाम भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में रखा गया है. इस लिस्ट में कांग्रेस पार्टी के दिग्गज अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, गुलाम नबी आजाद, राज बब्बर और नगमा का भी नाम है. पार्टी ने दूसरे चरण के स्टार प्रचारकों में दिग्विजय सिंह, कैप्टन सतीश शर्मा, पूर्व क्रिकेट मोहम्मद अजहरूद्दीन, सलीम शेरवानी, ओबेदुल्ला आजमी, डॉ शकील अहमद खान, इमरान किदवई, व के राजू के नाम रखे थे और अब इनके नाम तीसरे चरण के प्रचारकों की सूची से हटाए गए हैं.

तीसरे चरण के 40 स्टार प्रचारकों की सूची में निर्मल खत्री, राजीव शुक्ला, रिजावन जहीर जिन्हें बाहुबली नेता कहा जाता है, बृजराज खाबड़ी के अलावा अविनाश पांडे का नाम भी है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी हो गई है. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 4 फरवरी होगी, जबकि मतदान 19 फरवरी को करवाया जाएगा. राज्य में तीसरे चरण के अंतर्गत 12 जिलों – फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर – में मतदान होगा.

Back to top button