नए सत्र को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन

जुबिली न्यूज़ डेस्क
कोरोना महामारी की वजह से छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत इस वर्ष नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर से होगी। इसके बाद नवंबर से पढाई शुरू होगी। जबकि परीक्षाएं मार्च 2021 में होंगी। इसके अलावा पीजी के कक्षाएं एक नवंबर से शुरू हो जायेंगी।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 31 जुलाई तक सभी शैक्षणिक संस्थान को बंद कर दिया है। इस दौरान राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इस साल सभी राज्य विश्वविद्यालयों में कक्षाएं और परीक्षाएं महामारी के कारण स्थगित और रद्द कर दी गई है।

वहीं यूपी बोर्ड ने बीते 27 जून को 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए थे। कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल का रिजल्ट पिछले साल से काफी अच्छा रहा है। 10वीं में 83.31% और 12वीं में 74.63% छात्र पास हुए हैं। इस बार यूपी बोर्ड 10 वीं की परीक्षाओं में कुल 30,24,632 छात्र शामिल हुए थे। जबकि कुल 25,86,440 छात्र हैं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।
ये भी पढ़े : छात्रों के लिए खुशखबरी, विश्वविद्यालयों में नहीं होंगी परीक्षाएं
ये भी पढ़े : CLAT 2020: जल्दी करें आवेदन, 10 जुलाई है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई और आईसीएसई जैसे राष्ट्रीय बोर्ड अपनी परीक्षाओं को पूरा न करा सके। वहीं यूपी बोर्ड ने न केवल परीक्षाओं को समय पर पूरा किया बल्कि लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड समय में 1.2 लाख शिक्षकों द्वारा 56 लाख छात्रों की 3.5 करोड़ आंसरशीट का मूल्यांकन भी किया।

Back to top button