देश के नामी संस्थानों में शुमार IMT पर जल्द ही केंद्रीय जांच एजेंसी, CM कमलनाथ से जुड़ा कनेक्शन

देश के नामी संस्थानों में शुमार आइएमटी (Institute of Management & Technology, Ghaziabad) पर जल्द ही केंद्रीय जांच एजेंसी (Central Bureau of Investigation) का शिकंजा कस सकता है। दरअसल, दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित आइएमटी पर अवैध रूप से जमीन कब्जाने का आरोप है। मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जमीन कब्जाने के प्रकरण की बाबत सीबीआइ जांच कराने के लिए पत्र लिखा है।

इससे पहले चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने इसको लेकर चार सदस्यीय जांच समिति गठित कर जांच बिठाई है। इसके तहत भी जांच की जा रही है। आइएमटी संस्थान पर आरोप है कि लाजपत राय स्मारक महाविद्यालय सोसायटी को हॉस्टल बनाने के लिए जमीन आवंटित हुई थी, लेकिन यहां पर आइएमटी संस्थान बना दिया गया।

बताया जा रहा है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad development Authority) की जांच में दस हजार वर्ग मीटर जमीन पर अवैध कब्जा होने की पुष्टि हो चुकी है। यह पूरा प्रकरण मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से जुड़ गया है, क्योंकि उनके बेटे बकुल नाथ इस संस्थान के प्रेसीडेंट हैं।

दरअसल, कानपुर में जन्मे और पश्चिम बंगाल में कारोबार करने वाले व्यापारी परिवार से आने वाले कमलनाथ खुद में एक बिज़नेस टायकून हैं, उनका कारोबार रियल एस्टेटस, एविएशन, हॉस्पिटलिटी और शिक्षा तक फैला है। देश के शीर्ष प्रबंधन संस्थान आइएमटी गाज़ियाबाद के डायरेक्टर सहित करीब 23 कंपनियों के बोर्ड में कभी कमलनाथ भी शामिल रहे हैं। फिलहाल ये कारोबार उनके दो बेटे नकुलनाथ और बकुल नाथ संभालते हैं।

Back to top button