आज से ही खाना शुरू कर दे दूध में भीगी रोटी, फायदे जानकर नही कर पाओगे यकीन…

आज के बदलते लाइफ स्टाइल, टाइम की कमी के कारण लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रखते। इसके साथ ही जंक फूड्स, मसालेदार, ज्यादा तला भोजन आदि का सेवन करते है। जो आगे चलकर बीमारियों को न्योता देने का काम करती है। इनसे बचने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। ऐसे में रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है। रोटी और दूध में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन आदि की भारी मात्रा होने से इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका सेवन करने से बॉडी को ठंडक मिलती है। यह डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों लिए बेस्ट आहार है। तो चलिए जानते इसके सेवन से मिलने वाले और फायदों के बारे में…

1. दूध के साथ रोटी में भी विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, आयरन, फास्फोरस आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ऐसे में रोटी को दूध में भिगोकर सेवन करना शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल होने के लिए इसके लक्षण कम होने में भी मदद मिलती है।

2. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का भी काम करती है। इसके सेवन से उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली अन्य समस्याओं को रोकने में भी मदद मिलती है।

3. रोटी को ठंडे दूध में मिलाकर खाने से पेट से संबंधित परेशानियों से राहत मिलती है। दूध और रोटी में आयरन, कैल्शियम, विटामिन आदि कई पोषक तत्व होने से यह कब्ज, दस्त, एसिडिटी आदि से छुटकारा दिलाता है। ऐसे में पेट की समस्याओं से परेशान लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को मजबूत कर, पेट फूलने की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

4. रोटी और दूध में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि तत्व मौजूद होते है। ऐसे में इसका सेवन करने से बॉडी का टेंपरेचर सामान्य रहता है। शरीर की आंतों को आराम मिलने के साथ ठंडक महसूस होती है।

5. अगर आप बहुत दुबले पतले हैं या फिर आपका शरीर बहुत कमजोर है तो आपको रोजाना सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करना चाहिए। 

Back to top button