दुनिया भर में केवल भारतीयों को ही मिलती है मुफ्त में ये 3 चीजें, बाकी देशों के लोगों को चुकानी पड़ती है…..

वैसे तो मजाक में कहा जाता है कि किसी आदमी को फ्री में जहर दो तो वो उसे भी ले लेता है कि कभी काम आता है। ऐसे में भारतीयों की बात की जाए तो वो कुछ ज्यादा ही हद पार कर जाते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें फ्री में लेना भारतीय अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानते हैं।
1. धनिया-मिर्ची :- भारतीय जब भी मिर्ची खरीदने जाते हैं तो मोलभाव जरूर करते हैं। मोलभाव करने के बाद सब्जी खरीदी जाती है और साथ में हक से थोड़ा सा धनिया-मिर्ची भी मांगा जाता है जो सब्जीवाला बड़े ही प्रेम और समर्पण के साथ देता भी है। 
2. पताशे (गोल-गप्पे) का पानी :- अगर आपने कभी किसी को भारत में पानी के पताशे खाते देखा हो तो आपने उसे पताशे खाने के बाद भी पताशे का एक्सट्रा पानी मांगते जरूर देखा होगा। यह वो चीज है जिसे हक से मांगना हर भारतीय का जन्मसिद्ध अधिकार है। अत: भविष्य में आप जब भी भारत में पानी के पताशे खाएं, एक्स्ट्रा पानी जरूर मांगे।

सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाले देश की करेंसी पर क्यों है भगवान गणेश की तस्वीर, जानें इसके पीछे का राज

3. पार्किंग स्पेस :- दुनिया के अन्य देशों में जहां पार्किंग के लिए नियम और कानून-कायदे बने हुए हैं वहीं भारत में ऐसा कुछ नहीं है। बल्कि आदमी जहां भी रहता है उसके आस-पास की जगह उसके लिए रिजव्र्ड पार्किंग स्पेस मानी जाती है। यह उसकी मर्जी है कि वो वहां पर अपनी गाड़ी पार्क करे या न करें। यही नहीं, अगर आप किसी दूसरी जगह पर अपनी गाड़ी पार्क कर रहे हैं तो वहां किसी को भी बोल सकते हैं कि भैय्या जरा ध्यान रखना। सबसे मजेदार बात सामने वाला भी हां बोल देता है।
Back to top button