तो इसलिए नहीं मिलता दान का लाभ, शास्त्रों के अनुसार जानें क्यों..

वैसे तो दान देने का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। दान देने से पुण्य मिलता है और घर, दुकान, नौकरी में बरकत बनी रहती है। दान का महत्व हिंदू शास्त्रों और पुराणों में अत्यधिक देखने को मिलता है। क्योंकि दान देने से हम अपने साथ-साथ दुसरों का भी भला करते हैं। दान से हमें पूण्य प्राप्त होता है, साथ ही उससे किसी जरुरत मंद व्यक्ति की जरुरत पूरी होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की हमारे दान करने से हमें भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जी हां आपको जानकर हैरानी जरुर होगी लेकिन यह बात सही है की कुछ चीज़ों का दान करने से घर में दरिद्रता व गरीबी आती है। यदि हम सही चीज़ों का दान करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि आती है वहीं गलत चीज़ों के दान से घर में बहुत नुकसान देखना पड़ता है। आइए जानते हैं किन चीज़ों की वस्तुओं का दान आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है।

सिंदूर का दान

शास्त्रों के अनुसार माना गया है कि किसी भी सुहागिन महिला को अपने सिंदूर का दान नहीं करना चाहिए। सुहागिन महिला द्वारा ऐसा करने से पति का प्यार बंट जाता है। बता दें कि तिरछी मांग निकालकर सिंदूर लगाने को भी अशुभ माना गया है।

झाड़ू का दान

अगर आपके हाथ में भी हैं ये दो रेखाएं तो एक बार जरुर पढ़ ले पूरी खबर, वरना…

भूलकर भी कभी किसी को झाड़ू दान ना करें। शास्त्रों में झाडू को लक्ष्मी का कारक माना जाता है। कहा जाता है की झाडू दान करने से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है और मां लक्ष्मी के नाराज़ होने से घर में धन-ऐश्वर्य की कमी आ जाती है। इसलिए झाडू का दान कभी नहीं करना चाहिए अशुभ माना जाता है।

खराब या इस्तेमाल किया गया तेल का दान

ज्योतिष के अनुसार माना गया है की तेल का दान करने से शनिदेव के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है। लेकिन शनिवार के दिन खराब या उपयोग किये हए तेल का दान कभी नहीं करना चाहिए। इस तरह तेल का दान करने से आपको इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

फटी हुई कॉपी किताब का दान

सामान्यतः कहा जाता है की कॉपी किताब का दान करने से विद्या बढ़ती है और आपको सरस्वती जी का आशीर्वाद मिलता है। कॉपी किताब का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है,लेकिन ध्यान रहे कि कॉपी किताब फटी हुई न हो यदि कॉपी किताब फटी हुई होती है तो आपको नुकसान हो सकता है।

Back to top button