IPL इतिहास में यह अनोखा कारनामा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने डिविलियर्स

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से विख्यात दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने धमाकेदार अंदाज में चोट से उबरकर आईपीएल में वापसी की। इंदौर में पंजाब के खिलाफ उन्होंने ऐसी विस्फोटक पारी खेली, क्या आलोचक, क्या प्रशंसक हर किसी ने उनके बल्ले का जादू देखकर अपने दांतों तले उंगली दबा ली। 

यह भी पढ़े: लकाता को हराने के बाद मुंबई इंडियंस ने जमकर खेला ‘गिल्ली-डंडा’, देखिये…
IPL इतिहास में यह अनोखा कारनामा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने डिविलियर्स
सोमवार को डिविलियर्स ने 46 गेंद पर 89 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम आरसीबी को 148 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अपनी इस आतिशी पारी के दौरान डिविलियर्स ने 9 छक्के जड़े। यह आईपीएल के दस साल के इतिहास में 18वां मौका था जब किसी खिलाड़ी ने एक पारी में 9 या उससे अधिक छक्के जड़े। 

 

डिविलियर्स ने यह कारनामा दूसरी बार किया। इससे पहले चार अन्य बल्लेबाज दो इस कारनामे को दो बार अंजाम दे चुके हैं। ऐसा करने वाले वो पहले दक्षिण अफ्रीकी और आरसीबी के दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले डिविलियर्स ने साल 2016 में गुजरात के खिलाफ 129 रन की नाबाद पारी खेलते हुए एक पारी में 12 छक्के जड़े थे। 

 आईपीएल में एक पारी में 9 या उससे ज्यादा छक्के जड़ने का कारनामा कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल पांच बार कर चुके हैं। गेल के आईपीएल मैच की एक पारी में सर्वाधिक 17 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। गेस ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ साल 2013 में नाबाद 175 रन की पारी के दौरान यह कारनामा किया था। इसके अलावा गेल साल 2011 में पंजाब (9), 2012 में दिल्ली (13), 2013 में कोलकाता(9) और साल 2015 में पंजाब(12) के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं। 

 गेल के बाद दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम, ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और एबी डिविलियर्स ने दो-दो बार यह कारनामा किया है। आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में केकेआर की ओर से खेलते हुए मैकुलम ने आरसीबी के खिलाफ 158 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 13 छक्के जड़े थे। इसके बाद साल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 56 गेंदों में 100 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान उन्होंने 9 छक्के जड़े थे। 

 गिलक्रिस्ट ने 2008 में मुंबई के खिलाफ डेक्केन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ एक पारी में 10 छक्के जड़े थे।  दूसरी बार उन्होंने यह कारनामा किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए साल 2011 में बैंगलोर के खिलाफ धर्मशाला में किया था।
Back to top button