जून से शुरू होंगी बिहार पुलिस में कांस्टेबल और एसआई की नई भर्ती की प्रक्रिया…

बिहार पुलिस में कांस्टेबल और एसआई की नई भर्ती की प्रक्रिया जून से शुरू होने जा रही है। अब तक की तैयारी के आधार पर जून माह में करीब 2000 ड्राइवर कांस्टेबल, 2000 एसआई ( सब इंस्पेक्टर या दारोगा) और 22000 कांस्टेबल समेत 26000 पुलिस कर्मियों की बहाली से संबंधित विज्ञापन जारी करने की तैयारी चल रही है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों से सिपाही, दारोगा समेत अन्य सभी कर्मियों के खाली पड़े पदों की सूची रोस्टर के आधार पर तैयार करके मांगी है। कुछ एक जिलों ने इसे भेजा भी है। इस महीने के अंत तक सभी जिलों से इसके प्राप्त हो जाने की संभावना है। 

सभी जगहों से खाली पड़े पदों का पूरा ब्योरा मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग के स्तर पर सभी खाली पदों की सूची सामान्य, महिला आरक्षण से लेकर अन्य सभी आरक्षण श्रेणियों के आधार पर विभाजित करते हुए अंतिम रूप से तैयार की जाएगी। इसके बाद इस सूची के आधार पर संबंधित चयन पर्षद को बहाली की प्रक्रिया शुरू करने को पत्र भेजा जाएगा। सिपाही और दारोगा चयन पर्षद को बहाली से संबंधित अधियाचना मिलने के 10 दिन बाद विज्ञापन का प्रकाशन होने की संभावना है। 

पहले चरण में 7000 और दूसरे चरण में 19000 पदों पर होगी भर्ती
सिपाही और दारोगा को मिलाकर 26 हजार पुलिस कर्मियों की यह बहाली मुख्य रूप से इमर्जेंसी रिस्पांस सिस्टम (डायल-112) के तहत होनी है। पहले चरण में 7000 और दूसरे चरण में 19000 पदों पर बहाली होगी। राज्य सरकार ने पुलिस महकमा में इस वर्ष के अंत तक 70 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों के बहाली की घोषणा की थी। बहाली तीन से चार चरणों में होनी है। 

उधर, पुलिस मुख्यालय भी अपने स्तर से सिपाही, दारोगा से लेकर डीएसपी तक के खाली पदों की गणना करने में जुटा है। इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि सीधी बहाली के लिए कितने पद खाली पड़े हैं। साथ ही प्रोन्नति के माध्यम से भरने वाले कितने पद हैं। फिलहाल राज्य में प्रोन्नति पर रोक रहने और सुप्रीम कोर्ट से इस पर अंतिम निर्णय आने के इंतजार में इन पदों को भरा नहीं जा रहा है। बड़ी संख्या में पद खाली होने से पुलिस महकमे में कई स्तर पर समस्या आ रही है।

Back to top button