जिनपिंग-मोदी की मुलाकात से पहले, भारत-चीन के बीच करार हुए 129 एमओयू

भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच शुक्रवार यानी आज मुलाकात होने वाली है. इस मुलाकात से एक दिन पहले दोनों देशों की कंपनियों के बीच 129 अहम एमओयू पर करार हुए. जिन अ‍हम एमओयू पर दोनों देशों की कंपनियों ने हस्‍ताक्षर किए उनमें एग्री, मिनरल, टेक्‍सटाइल और फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर शामिल हैं.

इस एमओयू करार के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने ट्रेड और निवेश बढ़ाने पर जोर दिया. चीनी प्रतिनिधियों ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध गंगा की तरह शाश्वत हैं. चीन के प्रतिनिधि ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हमारा भारत में निवेश बढ़ा है. वहीं चीन में भारत के भी निवेश में इजाफा हुआ है. उन्‍होंने आगे बताया कि हमारे ओप्पो, श्योमी जैसे चीनी ब्रांड अब भारत के घरेलू प्रोडक्ट हो गए हैं.

राफेल की ‘शस्त्र पूजा’ पर सवाल उठाने वालों को, राजनाथ सिंह ने दिया ये करारा जवाब

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइन के दूतावास की काउंसलर शु शियाहांग ने कहा, “2.7 अरब से अधिक लोगों और दुनिया के कुल जीडीपी के 20 फीसदी के बाजार के साथ चीन और भारत के बीच आर्थिक और व्यापार सहयोग बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं. ” फिक्की द्वारा आयोजित इंडिया-चाइना बिजनेस मीटिंग एंड साइनिंग सेरेमनी में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा 75 बिलियन डॉलर के व्यापार से दोनों देश 100 बिलियन डॉलर के व्यापार की ओर बढ़ रहे हैं.

बता दें कि आज यानी शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंच रहे हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच तमिलनाडु के महाबलीपुरम में मुलाकात होगी. समुद्र किनारे बसे इस शहर में काफी प्राचीन मंदिर हैं, इन मंदिरों का चीन से भी पुराना रिश्ता है. यही कारण है कि महाबलीपुरम को इस समिट के लिए चुना गया है.

Back to top button