आप भी हनीमून पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये है दुनिया की सबसे रोमांटिक सिटी

शाही महलों, भव्य संग्रहालयों, खूबसूरत बागों और आकर्षक कॉफी हाउसेज के चलते वियना में आने वाले लोग इस शहर को बेहद रोमांटिक करार देते हैं. इस शहर में उन कपल्स और नए शादीशुदा लोगों के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है जो परियों की कहानी जैसे माहौल में इतिहास, संस्कृति, राजसी ठाठ, महलों और बहुत से दूसरे आकर्षणों के बीच अपने हनीमून का आनंद लेना चाहते हैं.आप भी हनीमून पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये है दुनिया की सबसे रोमांटिक सिटी

सजता है रूमानी माहौल 

थोड़ी प्राइवेसी की तलाश कर रहे, प्यार में डूबे नवविवाहितों को लुभाने के लिए यहां बहुत कुछ है. छोटे पत्थरों से बनी हुई निराली गलियां, घुमावदार सड़कें, अंतरंग बोटिंग और पुराने शहर में तोरणों से सजे चौक, ऐसा रूमानी माहौल तो बस वि‍यना में ही दिखेगा.

ये भी पढ़ें: …तो ये है झड़ते बालों के लिए रामबाण उपाय, जरुर पढ़ें!

वहीं, बसंत आते ही वियना के नजारे मानो जादुई तरीके से बदलने लगते है. हनीमून का आनंद लेने वालों के लिए इससे सुंदर माहौल क्या होगा, जहां सैकड़ों पार्कों और हरियाली से निखरी हुई छटा उनके रूमानी झुकाव को जगा रही हो.

400 से ज्यादा किस्म के गुलाब

यहां वॉक्सगार्टन में 400 से ज्यादा किस्म के गुलाब खिलते हैं, जो इसे फूलों के स्वर्ग का सा नजारा देते हैं. दूर से ही इन फूलों की महक इन्हीं के पास जल्द से जल्द पहुंच जाने का सम्मोहन जगाती है.

परंपरागत घोड़ा गाड़ी की सवारी

रूमानियत में खोए लोगों के लिए यहां बहुत सी और भी चीजें हैं. वे परंपरागत घोड़ा गाड़ी फियाकर की सवारी कर सकते हैं, जो उनकी यात्रा को और मजेदार बनाते हुए महलों, हवेलियों और वास्तुकला के श्रेष्ठ नमूनों की यात्रा करने का अवसर देती है.

ये भी पढ़ें: जानिए आखिर क्यों? शनिवार रात बेकाबू हो जाती हैं महिलाएं..!

अंगूर के बगीचे का लुत्फ

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना के बाहरी छोर पर आप अंगूर के बगीचे और शहर का अद्भुत नजारा पाएंगे. वियना की कोई यात्रा तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक यहां के पारंपरिक कॉफी हाउसों जैसे सैशेर, सेंट्रल, ग्राइंडस्टीड्ल, म्यूजियम और स्पर्ल वगैरह में न जाएं. ये साल 2011 से यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत में शुमार किए गए हैं. यहां कई तरह के लुभावने केक, पेस्ट्री और ड्रिंक्स मिलते हैं.

पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा

साल 2015 में वियना जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या रिकॉर्ड 40,355 रही, जिसमें वर्ष 2014 से 49.5 फीसदी की वृद्धि हुई है. बीते वर्ष कुल नाइट स्टे की संख्या 89,628 रही है, जिसमें वर्ष 2014 से 38.7 फीसदी की वृद्धि हुई है.

सबकी पसंद का ख्याल

वियना में हर पसंद और रुझान के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है. संगीत-प्रेमियों के लिए इस शहर में हर साल 15,000 कंसर्ट होते हैं, जो मोजार्ट, बीथोवन और स्ट्रॉस जैसे महान संगीतकारों की परंपरा को जीवित रखते हैं. इतिहास में रुचि रखने वाले वियना के 27 किलों एवं 163 महलों का भ्रमण कर सकते हैं.
वियना पर्यटन बोर्ड में भारत और इटली के लिए मीडिया प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाली जनसंपर्क प्रमुख इजाबेला रॉटर कहती हैं, ‘बढ़ती लोकप्रियता को देखकर वियना पर्यटन बोर्ड युवा यात्रियों और हनीमून कपल्‍स पर खास ध्यान दे रहा है.’

ये भी पढ़ें: सीएम योगी का बड़ा ऐलान -जिसने गाय से किया दुर्व्यवहार, वह पिसेगा जेल की चक्की

घर जैसा खाना भी उपलब्ध

वियना में जगह-जगह शुद्ध शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराने वाले भारतीय रेस्त्रां भी हैं, जो यात्रा के दौरान घर जैसे भारतीय भोजन की तलाश पूरी करते हैं. अंग्रेजी बोलने वाले होटल कर्मचारी और गाइड भी उपलब्ध होने से मदद मिलती है. साथ ही यहां के हलचल भरे नाइटलाइफ, संग्रहालयों और खरीदारी के अनुभव भी ले सकते हैं.

Back to top button