जानें रमजान में फिट रहने के लिए किन बातों का रखें ध्यान..

रमजान में एक महीने तक रोजे रखे जाते हैं। इस दौरान बिना पानी और खाने के उपवास रखा जाता है। ऐसे में पूरे दिन बिना कुछ खाए-पिए रहना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो आइए जानें फिट रहने के लिए किन बातों का ध्यान रखें।

रमजान का महीना चल रहा है। यह महीना मुसलमानों के लिए बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस पाक महीने में लोग एक महीने तक सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बिना पानी और खाने के उपवास रखते हैं। ऐसे में रोजा रखने के दौरान सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी है। तो आइए जानते हैं, रमजान के महीने में सेहतमंद रहने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

उपवास में शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए सूर्योदय से पहले खूब पानी पिएं तो वहीं इफ्तार के बाद भी 3-4 गिलास पानी या मौसमी, संतरा, नारियल पानी आदि का सेवन कर सकते हैं। डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो आपके शरीर में पानी की कमी न होने दें, इसके लिए आप खीरा, तरबूज आदि खा सकते हैं। इसके अलावा चीनी युक्त ड्रिंक्स या कैफीन युक्त चीज़ें को पीने से बचें, क्योंकि इनके सेवन से उपवास के दौरान प्यास बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

हेल्दी डाइट लें

इस दौरान तली-भुनी चीजें, मिठाइयां खाने के बजाय पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें। जैसे- उपवास की डाइट में फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सेहरी और इफ्तार में संतुलित आहार लें, जो आपको दिन भर ऊर्जावान रखने में मदद करेंगे।

एक्सरसाइज करें

अगर आप उपवास कर रहे हैं, तब भी नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे आप रमजान के महीने में ऊर्जावान महसूस करेंगे। व्यायाम करने से तनाव कम होता है, जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इफ्तार के बाद व्यायाम करने की कोशिश करें।

पर्याप्त नींद लें

रमज़ान के पाक महीने में एनर्जेटिक रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। इफ्तार के बाद जल्दी सोने की कोशिश करें। सोने से पहले चाय या कॉफी पीने से परहेज करें। ये आपकी नींद में बाधा डाल सकते हैं, जिससे आप अगले दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

Back to top button