चुहे की तरह नजर आने वाले इन हिरण को लेकर आई ये बड़ी खबर…

पुरी दुनिया में बहुत से अनोखे जीवन है लेकिन सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन एक छोटे हिरण जैसी प्रजाति है, जिसे माउस हिरण भी कहा जाता है. लेकिन डायनासोर की तरह ही यह प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है.आगे से चूहे जैसे दिखने वाले इस हिरण के पीठ पर चांदी जैसा रंग होता है, इसलिए इसे सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन या माउस हिरण कहा जाता है. नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस जानवर को आज से करीब 30 साल पहले देखा गया था. अब इसे फिर से वियतनाम के उत्तर पश्चिमि जंगल में देखा गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा बनाए गए खतरे की प्रजातियों की सूची में इस जानवर को ‘रेड लिस्ट’ यानी विलुप्त होने वाली श्रेणी में रखा गया है. सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन के बारे में पहली बार जानकारी 1910 में हुई थी. यह हिरण वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी से करीब 450 किलोमीटर दूर न्हा ट्रांग के पास पाए गए कई जानवरों में शामिल था.

सेक्स नही दुनिया भर में महिलाएं कंडोम का ऐसे-ऐसे कामों में कर रही है इस्तेमाल, जानकर..

1990 के बाद से इस प्रजाति के बारे में कोई पुष्टि न होने के कारण विशेषज्ञों ने मान लिया था कि अवैध शिकार होने की वजह से यह जानवर विलुप्त हो गया है. किसी भी जंगली जानवर के विलुप्त होने के दो वजह हैं, पहला जमीन के लालच में अंधाधूंध जंगलों को काटा गया जिस कारण इनका निवास स्थान बदल गया. दूसरा अवैध शिकार होने की वजह से कुछ प्रजातियां अब पृथ्वी पर नहीं हैं.

Back to top button