चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये हो सकता है ऐलान…

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है. चुनाव आयोग ने शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. विज्ञान भवन में होने वाले इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा संबोधित कर सकते हैं. बता दें, पिछले लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही किया गया था.

टीवी टुडे नेटवर्क के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव 7-8 चरणों में संपन्न हो सकते हैं और पिछली बार की तरह पहले चरण का चुनाव 10 अप्रैल हो सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में 7-8 चरणों में, बिहार और पश्चिम बंगाल में 5-6 चरणों में चुनाव हो सकते हैं. लोकसभा चुनावों के साथ ही कुछ विधानसभा चुनावों का ऐलान भी हो सकता है.

पिछली बार की ही तरह अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं. जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान भी चुनाव आयोग कर सकता है. राजदीप सरदेसाई के मुताबिक जम्मू कश्मीर विधानसभा के चुनाव 15 मई के बाद कराए जा  सकते हैं. जून-जुलाई में भी ये तारीखें पड़ सकती हैं लेकिन अाम चुनाव हर हाल में 15 मई तक संपन्न होने हैं.

EC ने दी हिदायत, राजनीतिक दल प्रचार के लिए सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल न करे

2004, 2009 और 2014 में कब-कब हुआ चुनाव

इससे पहले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. एसवाई कुरैशी ने ट्विटर पर एक आंकड़ा शेयर किया है. इस आंकड़े के मुताबिक, 2004 में अधिसूचना 29 फरवरी, 2009 में अधिसूचना 2 मार्च और 2014 में 5 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी. ऐसे में देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग की अधिसूचना में देरी है.

डॉ. एस. वाई. कुरैशी के आंकड़े के मुताबिक, 2004 में 1 जून, 2009 में 30 मई, 2014 में 3 जून को लोकसभा का कार्यकाल खत्म हुआ था. इस बार 2 जून को लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 2004 में चुनाव 20 अप्रैल से लेकर 10 मई के बीच 4 चरणों में, 2009 में 16 अप्रैल से लेकर 13 मई के बीच पांच चरणों में और 2014 में 7 अप्रैल से लेकर 12 मई के बीच नौ चरणों में चुनाव संपन्न हुआ था.

कांग्रेस ने लगाए आरोप

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में हो रही देरी पर कांग्रेस सवाल उठा चुकी है. कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आरोप लगाया था कि क्या चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक कार्यक्रमों के पूरा होने का इंतजार कर रहा है.

Back to top button