अभी अभी: चीन की धमकी से पीएम मोदी को आया गुस्सा, और…

डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत को युद्ध की धमकी दी है. ये ताज़ा धमकी चीने ने अपनी सरकारी न्यूज एजेंसी के जरिए दी है. चीन के कहा कि भारत बर्बादी के साथ न खेले. वहीं आगे ये भी कहा गया है कि भारत चीन की ताकत को कम करके न आंके.

डोकलाम में अब भी मौजूद हैं 53 भारतीय सैनिक: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से एक सरकारी अखबार में कहा गया कि डोकलाम इलाके में भारत के 53 सैनिक और एक बुलडोजर मौजूद है. ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने भारत से ‘चीनी क्षेत्र’ से अपने सैनिक और उपकरण हटाने को कहा है. मंत्रालय के हवाले से अखबार ने कहा है कि भारत की तरफ से 53 लोग और एक बुलडोजर ‘चीनी क्षेत्र’ में बने हुए थे.

मंत्रालय के हवाले से कहा गया, ‘‘भारत को अपने सैनिक और उपकरण हटाने चाहिए…उन्होंने चीनी संप्रभुता (Sovereignty) का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है.’’ चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चेंग शुआंग ने पिछले हफ्ते कहा था कि डोकलाम इलाके में दो अगस्त तक ‘भारत के 48 सैनिक और एक बुलडोजर था.’

चेंग ने कहा था, ‘‘इसके अलावा, वहां सीमा पर और सरहद पर भारत की तरफ अब भी बड़ी संख्या में भारतीय सशस्त्र बल जमा हैं.’’ चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी 15 पन्नों के तथ्यात्मक दस्तावेज में पहले कहा गया था कि जुलाई के अंत तक क्षेत्र में 40 से ज्यादा भारतीय सीमा सैनिक और एक बुलडोजर था.

इसे भी पढ़े: अमेरिका को चीन की चेतावनी, नॉर्थ कोरिया से जंग जीतने के सपने न देखे ट्रम्प

पिछले हफ्ते नई दिल्ली में सूत्रों ने चीनी दावों को खारिज करते हुए कहा था कि पिछले छह हफ्तों से डोकलाम में भारतीय सेना के 350 कर्मी तैनात हैं. इससे पहले चीन ने क्षेत्र में सड़क का निर्माण करने की कोशिश की थी जिससे गतिरोध पैदा हुआ.

आपसी सहमति से विवाद सुलझाएं भारत और चीन: यूएई

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने कहा कि डोकलाम मामले में भारत और चीन के बीच किसी भी तरह से तनाव बढना क्षेत्र के देशों के लिए ‘बहुत बाधक’ होगा और दोनों देशों को इस मुद्दे को आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास करना चाहिए.

यूएई के विदेश राज्यमंत्री अनवर गर्गश ने कहा कि उनका देश इस मुद्दे पर नजर रखे हुए है और उन्हें आशा है कि दोनों महाशक्तियां इस सुलझाने का रास्ता खोज लेंगी. अनवर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सभी प्रमुख द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

Back to top button