श्रीनगर में पत्थरबाज फिर सड़क पर, सेनाध्यक्ष के ‘गोली’ बयान पर पर्रिकर की मुहर

पत्थरबाजों पर सेना प्रमुख के बयान को दो दिन भी नहीं बीता और श्रीनगर में पत्थरबाज़ एक बार फिर सड़क पर उतर आए. जुमे की नमाज़ के बाद पत्थरबाजों ने जमकर पत्थरबाजी की. जवाब के तौर पर सेना ने संयम का परिचय दिया, पत्थर के जवाब में गुलेल चलाए. साथ ही उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे और लाठियां चलाई.श्रीनगर में पत्थरबाज फिर सड़क पर, सेनाध्यक्ष के 'गोली' बयान पर पर्रिकर की मुहर

दरअसल पत्थरबाजों की यही हरकतें हद से ज्यादा होने लगी हैं, इसलिए सेना प्रमुख बिपिन रावत ने पत्थरबाज़ों को खुले शब्दों में कह दिया कि पत्थर बरसाओगे तो गोली खाओगे. सेनाध्यक्ष के बयान पर केंद्र सरकार ने सहमति जताई है. पहले गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने जनरल रावत के बयान का समर्थन किया और फिर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने.

सेना प्रमुख के बयान पर बवाल
सेना प्रमुख के बयान को केंद्र सरकार सहमति दे रही है, लेकिन कांग्रेस और अलगाववादी दलों के नेता सेना प्रमुख के बयान पर बिफरे हुए हैं. नेता कांग्रेस गुलाम नबी आज़ाद ने बिपिन रावत के बयान को गलत करार दिया और नाराजगी जाहिर की. बीजेपी ने जनरल रावत का बचाव करते हुए कहा, ‘कश्मीर में मुख्य विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस सत्ता से बाहर होने पर उसने अलगाववादियों की भाषा अपना ली और यह कांग्रेस भी कर रही है.’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता जुनैद अजीम मट्टू ने सेना प्रमुख के बयान को दुखद बताया था और कहा था कि सरकार को इसके बजाय उग्रवाद प्रभावित घाटी के युवाओं से संपर्क साधना चाहिए. इन सबके बीच महबूबा मुफ्ती सरकार ने एडवाइज़री जारी की है.

पेट्रोल बम हमले की आशंका
वहीं सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की कश्मीर में आतंकियों को कड़ी चेतावनी के बीच सेना ने सीमापार से दहशतगर्दों की नापाक साजिश को नाकाम करने के लिए नई रणनीति बनाई है. कश्मीर घाटी में सेना पर पथराव की बढ़ती घटनाओं के बीच खुफिया जानकारी के मुताबिक़ आतंकी आने वाले दिनों में पत्थरबाजी के दौरान पेट्रोल बम का जमकर इस्तेमाल करेंगे. सेना को मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक़ कुछ घरों में पानी की छोटी बोतलें बड़ी मात्रा में इकट्टी करने की जानकारी मिली है, इनका इस्तेमाल पेट्रोल बम बनाने में किया जा सकता है.

सेना की कार्रवाई से बौखलाया हुड़दंगी
पिछले एक महीने के दौरान सेना ने ऐसे करीब 12 से 15 ऑपेरशन में 13 से 15 खूंखार आतंकियों को मार गिराया है. आतंकियों की इस बदली रणनीति के बीच सेना पूरी मुस्तैदी के साथ दहशतगर्दों की नापाक साजिश को नाकाम करने में जुट गई है. आने वाले दिनों में सेना के ऑपरेशन में बाधा डालने वालों के साथ सख्ती से पेश आएगा.

हाल में उरी में सेना के एक ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सेना जवानों पर इसी तरह पेट्रोल बम का हमला किया था. ऐसे में अब सेना ने भी आतंकियों की इस नापाक साजिश से निपटने की तैयारी कर ली है. सेना का उच्च सूत्रों ने आजतक को बताया कि सेना हर कीमत पर आतंकियों की साजिश को नाकाम करेगी.

 
Back to top button