गर्भवती महिला को नहीं यूज करनी चाहिए 5 प्रोडक्ट्स, बच्चे को हो सकता है नुकसान

हर महिला के लिए सबसे हसीन पल वो होता है जब वह गर्भवती होती है। महिला के गर्भवती के दौरान घर के हर एक मेंबर की खुशी दोगुनी हो जाती है। मां की कोख में पल रहे बच्चे का सभी लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। जिससे हर सदस्य मां का भरपूर ख्याल रखते हैं। लेकिन ऐसे में महिला को खुद भी ये कोशिश करनी चाहिए कि वह अपना ख्याल रखें।गर्भवती महिला को नहीं यूज करनी चाहिए 5 प्रोडक्ट्स, बच्चे को हो सकता है नुकसान

 

बता दें कि महिला को प्रेग्नेंसी टाइम में कम से कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करना चाहिए। इसलिए हम आपको उन प्रो़क्ट्स के नाम बता रहे हैं जिससे आपको परहेज करना चाहिए। क्योंकि, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

1- नेल केयर प्रोडक्ट्स

प्रेग्नेंसी के समय किसी भी तरह के नेल केयर प्रोडक्ट्स को यूज नहीं करना चाहिए। नेल पॉलिश में कुछ खुशबू वाले केमिकल होते हैं, जो हानिकारक होता है। इसलिए थिनर का कम यूज करना चाहिए।

2- एंटी एजिंग क्रीम से

 

एंटी एजिंग क्रीम में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे लगाने से शरीर में विटामिन ए की मात्रा बढ़ती है। प्रेग्नेंसी के टाइम विटामिन ए की अधिक मात्रा बच्चे के लिए हानिकारक होती है।

3- परफ्यूम

 

प्रेग्नेंसी के दौरान तेज खुशबू वाले डिओडरेंट, परफ्यूम और बॉडी लोशन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इन्हें बनाने के लिए केमिकल्स का यूज होता है, इसके इस्तेमाल से बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

4- हेयर रिमूविंग क्रीम

 

हेयर रिमूविंग क्रीम में थियोजिकॉलिक एसिड का यूज होता है, जो प्रेग्नेंसी में हानिकारक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के टाइम पर कई हार्मोनल चेंजेस होते हैं। इसके यूज से एलर्जी होने का खतरा रहता है।

5 -एक्ने क्रीम

 

गर्भवस्था के दौरान पिंपल्स होना आम है। इसे हटाने के लिए एक्ने क्रीम का इस्तेमाल न करें। इसका इस्तेमाल करने से बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन क्रीम्स में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

 

Back to top button