गणतंत्र दिवस समारोह के ‘खास मेहमान’ आबूधाबी के प्रिंस

narendra-modi-meeting-hh-mohammed-bin-rashid-al-maktoum-at-zaabeel-palace-dubai-201512-1456776661

नई दिल्ली- अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद अल नाह्यान ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके पहले राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। प्रिंस ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम आवास पर मिलने के बाद दोनों नेता हैदराबाद हाऊस गए। वहां पीएम मोदी ने प्रिंस को हैदराबाद हाउस गार्डेन की सैर कराई.. इस दौरान अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद अल नहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई..

6 हाईवे प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट
– इकोनॉमिक रिलेशन्स सेक्रेटरी अमर सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि यूएई भारत का अच्छा ट्रेड पार्टनर है। कारोबार को आसान बनाने के लिए भी एमओयू साइन हो सकता है। दोनों देशों के बीच पाइरेसी, सिविल न्यूक्लियर सेक्टर, आईटी सर्विस और 5 से 6 प्रोजेक्ट हाईवे प्रोजेक्ट भी इसमें शामिल हैं। भारत और यूएई अपने डिप्लोमैट्स के लिए फ्री वीजा ट्रैवल और स्पेशल पासपोर्ट की फैसिलिटी को लेकर काम कर रहे हैं।
आतंकवाद और दाऊद पर क्या होगा?
– मोस्ट वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम के खिलाफ एक्शन के सवाल पर सिन्हा ने कहा, ”जब तक कुछ नहीं होता है, कहा नहीं जा सकता।”
– सिन्हा ने कहा कि यूएई ने कभी भारत से आईएस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए नहीं कहा। लेकिन दोनों देश खुफिया जानकारियां शेयर करते हैं।
– उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कंधार के आतंकी हमले में मारे गए यूएई के कई डिप्लोमैट्स के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बात हो सकती है।
– वहीं, विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन विकास स्वरूप ने कहा कि हम खास मुद्दों पर फिलहाल कमेंट नहीं कर सकते हैं।
दाऊद पर कुछ हद यूएई ने कसा शिकंजा
– बता दें कि 2015 में मोदी के यूएई दौरे पर दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए थे। इसमें हवाला कारोबार रोकने और जानकारियां साझा करने पर सहमति बनी थी। 34 साल बाद भारत के किसी पीएम ने यूएई का दौरा किया था।
– इसे भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधी दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में बड़ा कदम माना गया था। इसके बाद खबर आई थी कि यूएई सरकार ने दाऊद की 15 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त कर ली।
– कहा जाता है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद फिलहाल पाकिस्तान के कराची में छिपा है। उसे 1993 में मुंबई बम विस्फोट के लिए जिम्मेदार बताया जाता है।

 

 

प्रिंस शेख 2017 के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि है.. प्रिंस शेख मंगलवार को भारत पहुंचे हैं और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड और राष्ट्रपति द्वारा आयोजित एट होम रिसेप्शन में शामिल होने के बाद भारत से रवाना होंगे…

 

Back to top button