केले के की चाय पीने से कभी नही होती ये बड़ी खतरनाक बीमारी, और भी है इसके फायदे..

आजकल लोग नई और खतरनाक बीमारियों के आ जाने से अपनी हेल्थ को ज्यादा महत्व देने लगे हैं। इसी के साथ तमाम तरह के वैज्ञानिक शोध होते रहते हैं, जिनमें बेहतर जिंदगी के लिए चीजों के अलग-अलग फायदे खोजे जाते हैं। ऐसे ही एक शोध में पाया गया कि केले के छिलका भी उतना ही फायदेमंद है, जितना की केला। आइए आपको बताते हैं कि क्या है केले के छिलके के फायदे और कैसे बनाएं इसे।

क्यों फायदेमंद है केले का छिलका

केले के छिलके में भी केले के गूदे की तरह ही पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा केले के छिलके में विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 की मात्रा भरपूर होती है। केले के छिलके में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कई प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं। इसलिए केले का छिलका भी केले जैसा ही फायदेमंद होता है। केले के छिलके में ल्यूटेनिन होता है, जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है। ये आंखों को फ्री-रेडिकल्स से बचाता है।

नहाते समय तौलिया इस्तेमाल करने वाले लोग, एक बार जरुर पढ़ ले ये खतरनाक खबर…

केले के छिलके की चाय बनाने के लिए सामग्री – पके केले के छिलके, दालचीनी की टुकड़ा, मिठास के लिए एक चम्मच शहद

कैसे बनाएं केले के छिलके की चाय

केले के छिलके की चाय बनाने के लिए आपको ऐसे केले चाहिए, जो पके हुए हों। पके हुए केले के छिलके अपेक्षाकृत मीठे होते हैं और गले होते हैं। इनमें पोटैशियम की मात्रा भी ज्यादा होती है। सबसे पहले केले के छिलकों को धोकर रख लें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें छिलकों को डाल दें। पानी में छिलकों को 5-7 मिनट तक मीडियम आंच में उबालें। इसमें एक टुकड़ा दालचीनी डाल दें गैस बंद कर दें। अब 3 मिनट तक इसे ढक कर रखें। इसे छानकर इसमें शहद मिला लें और पिएं।
Back to top button