ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की निकली अंतिम यात्रा, सड़कों पर लगी भयानक भी‍ड़

बगदाद। अमेरिकी हमले में मारे गए ईरानी और इराकी कमांडर कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में इराक के पीएम अदेल अब्देल माहदी भी शामिल हुए। इस दौरान सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं अमेरिका की इस कार्रवाई के विरोध में इराक में जगह-जगह लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

कासिम सुलेमानी

इसी बीच अमेरिका ने मध्य पूर्व में बड़ी संख्या में अपने सैनिक तैनात करने का फैसला किया है। बताया जा रहा हैं कि अमेरिका 3000 सैनिकों को मध्य पूर्व में तैनात करेगा। अमेरिका का यह फैसला ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच आया है।

शनिवार तड़के अमेरिका ने एक ताजा हवाई हमले में इराक के हशद अल शाबी अर्द्धसैन्य बल के सदस्यों को निशाना बनाया। ड्रोन हमले के करीब 24 घंटे बाद एक और हमले में इराकी अर्द्धसैन्य नेटवर्क हशद अल शाबी के काफिले को निशाना बनाया गया। इस नेटवर्क के शिया बहुल धड़ों के ईरान से निकट संबंध हैं।

कासिम सुलेमानी

बता दें कि अमेरिकी ने शुक्रवार को एक हमले में ईरान के टॉप मिलिट्री कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी। जिसके बाद से ईरान और अमेरिका में तनाव चरम पर पहुंच गया है। पेंटागन ने एक बयान जारी कर कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर यह कार्रवाई की गई।

पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर की अंतिम यात्रा में बगदाद की सड़कों पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। इराक में लोगों ने विभिन्न मस्जिदों में भी हमले में मारे गए अधिकारियों के लिए दुआ की। ईरान के मिलिट्री कमांडर का शव आज उनके देश पहुंचेगा।

जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख थे। शुक्रवार को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से रवाना हुए उनके काफिले पर किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में वह मारे गए। हमले में ईरान के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल के उप प्रमुख और कुछ अन्य ईरान सर्मिथत स्थानीय मिलिशिया भी मारे गए।

Back to top button