मोदी सरकार ने दिया कालेधन को सफेद करने का मौका, देना होगा 50 % टैक्स

नई दिल्ली: सरकार काले धन को सफेद करने का एक और मौका देने जा रही है, सरकार ने कैबिनेट में इसके लिए प्रस्ताव पास कर दिया गया है. प्रस्ताव के मुताबिक अगर आप खुद बता देते हैं तो जमा रकम पर आपको पचास फीसदी टैक्स देना होगा, बाकी पचास फीसदी रकम आपकी होगी लेकिन इसमें से पच्चीस फीसदी रकम आप चार साल तक निकाल नहीं पाएंगे. इस रकम पर आपको ब्याज भी नहीं मिलेगा, वहीं अगर नहीं बताया तो आपको भारी टैक्स और जुर्माना तो लगेगा ही आपको जेल भी जाना होगा.sfdsdfasd

आसान शब्दों में सरकार की ये पूरी स्कीम यहां समझइए

नोट बंदी के कारण बडे अगर आप मोटा कैश जमा करते है तो आप के लिए सरकार की स्कीम आप के लिए मददगार साबित हो सकती है. अगर खाताधारक आयकर विभाग को जानकारी दे दे तो.dfddfd

अगर आप जानकारी दे देते हैं तो क्या होगा ?

मान लिजिए अगर आप के पास 1 करोड़ का काला धऩ है और आप इसे जमा करते हैं तो सरकार आप से 50 लाख रुपए टेक्स के तौर पर लेगी और आप बाकी 50 लाख आप के होंगे लेकिन उसमें से 25 लाख चार साल तक बैंक से निकाल नही पाएंगे और उस पर ब्याज भी नहीं मिलेगा.

अगर आप जानकारी नहीं देते हैं तो क्या होगा?

लेकिन अगर आप जानकारी नहीं देते हैं और आयकर विभाग को आप के पैसे की जानकारी मिल जाती है तो जमा रकम पर 60 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा और 30 फीसदी की दर से जुर्माना देना होगा. इसके बाद आपको जेल भी हो सकती है. यानी जमाकर्ता को केवल 10 फीसदी पैसा ही वापस मिलेगा. ये रकम मुख्य रुप से ग्रामीण इलाकों में खर्च की जाएगी.

ऐसे में अगर आपके पास एक करोड़ रुपए है तो आपको 60 लाख रुपए टेक्स देना होगा. इसके साथ  30 लाख रुपए जुर्माना भी लगेगा. जिसके बाद आपके पास सिर्फ 10 लाख रुपए ही बचेंगे.

काले को सफेद करने की स्कीम

जून से सितंबर 2016  तक नोटबंदी से पहले भी सरकार अघोषित संपत्ति का खुलासा कर उसे अपना बना सकने की स्कीम लेकर आई थी, जिसे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने फेयर एण्ड लवली स्कीम का नाम दिया था. इस स्कीम के मुताबिक, 45 फीसदी टेक्स दो और अपना पैसा सफेद कर लो.

 
Back to top button