अब काउंटर पर लिया टिकट भी घर बैठे कर सकेंगे कैंसल, जानिए कैसे ?

आपने रेलवे टिकट काउंटर से टिकट लिया. किसी वजह से आप सफर नहीं कर रहे हैं, तो अब आपको इस टिकट को कैंसल करने के लिए फिर से काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा. अब ये काम आप घर बैठे ही कर सकते हैं.

अब काउंटर पर लिया टिकट भी घर बैठे कर सकेंगे कैंसल, जानिए कैसे ?यह व्यवस्था आरक्ष‍ित टिकट के साथ ही वेटिंग टिकटों पर भी आपको मिलेगी. आगे हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे ही काउंटर टिकट को कैंसल कर सकते हैं.

काउंटर पर लिये गए टिकट को आप आईआरसीटीसी पर जाकर कैंसल कर सकते हैं. इसके लिए आपको https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर जाना होगा.

यहां आपको टिकट का पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा एंटर करना होगा.  इसके बाद नियम व शर्तों वाले कॉलम पर जैसे ही आप टिक करेंगे, वैसे ही आपके मोबाइल में एक ‘वन टाइम पासवर्ड’ आ जाएगा.

ओटीपी को एंटर करने के बाद पीएनआर वैलिडेशन डिटेल्स आपको स्क्रीन पर दिखने लगेंगी. सारी जानकारी एक बार चेक करने के बाद आपको ‘कैंसल टिकट’ पर क्ल‍िक करना है.

जैसे ही आप कैंसल टिकट विकल्प पर क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आपको कितना रिफंड मिलेगा. इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

इसके बाद रेलवे की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पीएनआर और रिफंड डिटेल भेज दी जाएगी. यह एसएमएस आते ही आपको यात्रा वाले अपने रेलवे स्टेशन के करीबी पीआरएस लोकेशन से रिफंड हासिल कर सकते हैं.

आप आरक्षित टिकट को ट्रेन के छूटने के 4 घंटे पहले तक कैंसल कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप वेटिंग और आरएसी टिकट  कैंसल करना चाहते हैं, तो इसके लिए ट्रेन छूटने से पहले 30 मिनट तक समय आपको मिलता है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी के साथ रजिस्टर्ड  हो. अगर नहीं होगा, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं.

 
Back to top button