कभी लोन देने से कतराते थे लोग, खड़ी कर दी 25 हजार करोड़ की कंपनी

सफलता पाना हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए मेहनत करना सबके बस की बात नहीं है। जब कठिनाइयां ज्यादा होने लगती हैं तो इंसान कमजोर पड़ जाता है, और जो इनसे लड़ लेता है, उसी के सफलता कदम चूमती है। ऐसी ही एक कहानी है ज्योति बंसल की, जिन्होंने दूसरे देश में जाकर अपनी मेहनत और लगन से अपने देश का नाम रोशन किया है।

CCRS में नर्स, लैब तकनीशियन और रिसर्च असिस्टेंट पदों पर भर्ती

कभी लोन देने से कतराते थे लोग, खड़ी कर दी 25 हजार करोड़ की कंपनी

ज्योति बंसल ने हाल ही में अपनी कंपनी ‘AppDynamics’ को मल्टीनेशनल कंपनी ‘Cisco’ को करीब पच्चीस हजार करोड़ में बेची है। AppDynamics अमेरिका की कंपनी है जो क्लाउड कंप्युटिंग और डेटा सेंटर के क्षेत्र में मौजूद एप्स के प्रबंधन और प्रदर्शन पर विस्तार से काम करती है।

 ज्योति इस कंपनी के मालिक हैं। AppDynamics को सफलता के शिखर पर पहुंचाने में उन्हें 17 साल लग गए। लेकिन 17 साल का यह सफर कई मुश्किलों से भरा हुआ था।

 ज्योति आईआईटी दिल्ली के पढ़े हैं और साल 2000 में नौकरी के लिए अमेरिका चले गए थे। अमेरिका में बिजनेस शुरू करने के लिए उन्हें सात साल का इंतजार करना पड़ा। 2008 में उन्होंने AppDynamics शुरू की।

 लेकिन कंपनी शुरू करना इतना आसान नहीं था। कंपनी शुरू करने के लिए पैसा जुटाने में उनके पसीने छूट गए। शुरूआती 50 लाख फंडिंग के लिए उन्हें बीस जगह से इनकार किया गया। लेकिन ज्योति ने हार नहीं मानी। आखिर उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें कंपनी के लिए फंडिंग मिल गई।

 
Back to top button