ऑस्ट्रेलिया ने बनाई भारत पर 298 रनों की बढ़त,अगले दिन का खेल ख़त्म

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 298 रनों की बढ़त बना ली है। स्टीव स्मिथ (59) और मिशेल मार्श (21) नाबाद बने हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया  का स्कोर- 143/4 (46.0 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने बनाई भारत पर 298 रनों की बढ़त,अगले दिन का खेल ख़त्म

मैच का LIVE स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पीटर हैंड्सकॉम्ब 19 रन, मैट रेनशॉ 31 रन बनाकर आउट हुए।  वॉर्नर 10 रन बनाकर आउट हुए जबकि शॉन मार्श बिना खाता खोले आउट हुए। वॉर्नर ने पहले ओवर में दो चौके जड़े और आखिरी गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गए। दोनों विकेट आर अश्विन के खाते में गए हैं। आगे की स्लाइड में पढ़ें पहली पारी में कैसे 105 रनों पर ढह गई टीम इंडिया…

यह भी पढ़े : भारत और ऑस्ट्रेलिया: 105 रन पर सिमटी भारत की पारी, कंगारुओं को मिली 155 रन की बढ़त

जीरो पर निपटे विराट, द्रविड़-तेंदुलकर का ‘खास’ रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

मैच के दूसरे दिन लंच तक 70/3 के स्कोर के बाद टीम इंडिया 105 रनों पर सिमट गई। के.एल. राहुल ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव ओकीफ ने छह विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त मिल गई है।

यह भी पढ़े : भारत को बड़ा झटका, कोहली शून्य पर आउट

राहुल 64 रन बनाकर आउट जबकि रहाणे 13 रन से ज्यादा नहीं बना सके। साहा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। इनफॉर्म बल्लेबाज मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली पवेलियन लौट चुके हैं।

इनफॉर्म बल्लेबाज मुरली विजय 10 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे। लोकेश राहुल का साथ देने चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए। दोनों ने स्कोर 44 रनों तक पहुंचाया ही था कि मिशेल स्टार्क ने पुजारा को आउट कर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया। इसी ओवर में कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे हुआ ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत...

दूसरे दिन के पहले ही ओवर में आर अश्विन ने मिशेल स्टार्क को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 260 रनों पर समेट दिया। स्टार्क 61 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमा बैठे।

मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 256 रन बना लिए थे। मिशेल स्टार्क 57 और जोश हेजलवुड 1 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे। दूसरे दिन की दूसरी गेंद पर स्टार्क ने चौका जड़ा और फिर पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। भारत की ओर से उमेश यादव ने मैच के पहले दिन चार विकेट झटके।

आखिरी विकेट के लिए मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की थी। डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ ने मिलकर 82 रन जोड़े, उमेश यादव ने इसके बाद मैच में टीम इंडिया को वापसी दिलाई।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसा रहा पहले दिन का खेल…

उमेश ने रिवर्स स्विंग गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम को बैकफुट पर ढकेलने में अहम भूमिका निभाई, हालांकि स्टार्क ने दबाव में अच्छी बल्लेबाजी कर ऑस्ट्रेलिया को कुछ हद तक मुश्किल से उबारा। टर्निंग पिच पर तेज गेंदबाज उमेश ने पुरानी गेंद से जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 12 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट लिए। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 205 रन था। स्टार्क ने 58 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नॉटआउट 57 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में नौवां अर्धशतक जमाते हुए स्टार्क ने अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। आगे की स्लाइड में पढ़ें रेनशॉ की शानदार पचासा…

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

 सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 156 गेंद में 68 रन बनाए। पेट खराब होने के बावजूद उन्होंने संयम के साथ क्रीज पर डटकर ये पारी खेली। उन्हें डेविड वॉर्नर (38) का विकेट गिरने के बाद पेट की तकलीफ के कारण मैदान भी छोड़ना पड़ा था। सुनील गावस्कर से लेकर शेन वॉर्न तक ने ये बात कही कि पहले दिन विकेट बल्लेबाजी के लिए काफी मुश्किल था। ऐसे में स्टार्क ने उम्दा बल्लेबाजी करके यह सुनिश्चित किया कि ऑस्ट्रेलिया 250 रन का आंकड़ा पार करे। आगे की स्लाइड में पढ़ें पहले दिन कैसा रहा स्पिनरों का प्रदर्शन…

एक ही गेंद पर वॉर्नर-रेनशॉ लौटे पवेलियन, स्मिथ रह गए दंग

भारतीय स्पिनरों ने पहले दिन के दूसरे सेशन में दबाव बनाते हुए चार विकेट 154 रन पर निकाल दिए। ऑस्ट्रेलिया ने लंच से पहले वॉर्नर का विकेट गंवाया । वहीं लंच के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ (27), शॉन मार्श (16) और पीटर हैंडस्कॉम्ब (22) आउट हुए। कप्तान स्मिथ ने काफी धीमी बल्लेबाजी की जबकि शॉन कुछ तेजी से खेले लेकिन 16 रन बनाकर जयंत यादव का शिकार बने। हैंडस्कॉम्ब को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके पांच गेंद बाद अश्विन ने स्मिथ को मिडविकेट पर लपकवाया।

Back to top button