ऑटिज्म पीड़ितों के लिए नया मोबाइल एप

autism-11-300x151लंदन। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया मोबाइल एप तैयार किया है जो ऑटिजम से पीड़ित लोगों को खुद उनके लिए बेहतर तकनीक विकसित करने में शामिल कर सकता है। ‘एएससी मी आईटी’ नामक यह एप ऑटिजम पीड़ितों के साथ ही उनके परिवार, शिक्षकों, विशेषज्ञों और उनकी मदद करने वाले अन्य लोगों को अपने विचार रखने में मदद करेगा कि कैसी तकनीक उनके लिए सर्वश्रेष्ठ साबित होगी।

शोधकर्ताओं में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंपटन की सारा पार्सन ने ऑटिज्म पीड़ितों और उनसे संबंधित लोगों को कहा, “अगर आपको कभी लगा है कि कोई विशेष तकनीक आपके या किसी ऑटिज्म पीड़ित के लिए मददगार हो सकती है तो आपके पास अपने विचार देने का मौका है। हम इस नए एप को लोगों से नए विचार ग्रहण करने के लिए प्रयोग में लाना चाहते हैं, जिन्हें हम ऑटिज्म पीड़ितों के लाभ के लिए नवीनतम शोध के मेल के साथ विकसित कर सकें।”

इस एप की मदद से उपभोक्ता अपने विचार को समझाते हुए एक मिनट की वीडियो अपलोड कर सकते हैं जो कि शोधकर्ताओं तक पहुंचेगी, ताकि ऑटिज्म के निहितार्थ नई डिजिटल तकनीकों का उपयोग इसके उपभोक्ताओं की मदद के लिए किया जा सके। इस मुफ्त मोबाइल एप को एंड्रोयड और एप्पल उपकरणों पर डाउनलोड किया जा सकता है।

 

 

 

Back to top button