एयर इंडिया की फ्लाइट से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे…

इंदौर। शहर के देवी अहिल्या बाई होलकर विमानतल से बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हुई एयर इंडिया की उड़ान के पायलट की सतर्कता से 120 यात्रियों की जान बच गई। विमान के टेकऑफ के तीन मिनट बाद ही इंजन से आवाज आने लगी। खतरा भांपकर पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से विमान लैंड करने की अनुमति मांगी और 15 मिनट बाद ही विमान सुरक्षित लैंड करवा दिया गया।

एयर इंडिया की फ्लाइट से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे...

सुबह 9.25 बजे विमान तय समय पर दिल्ली के लिए रवाना हुआ। तीन मिनट बाद ही पायलट ने एटीएसी से संपर्क कर विमान की अनुमति मांगते हुए कहा कि विमान के लेफ्ट इंजन से आवाज आ रही है। ऐसे में आगे उड़ान जारी रखना खतरनाक हो सकता है। इसके बाद विमान दोबारा रनवे पर आ गया।

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक रनवे पर विमान के आने के बाद जांच की तो पता चला खराबी को तत्काल सुधारना मुमकिन नहीं है, इसलिए यात्रियों को उतार लिया गया। सूत्रों ने बताया कि विमान के लेफ्ट इंजन से पक्षी टकरा गया था। इससे उसकी ब्लेड तिरछी हो गई थी और प्लेन में वाइब्रेशन होने लगा था।

अचानक होने लगा वाइब्रेशन

यात्रियों के मुताबिक पक्षी टकराने की आवाज तो नहीं आई, लेकिन टेकऑफ करने के करीब दो मिनट बाद जैसे ही प्लेन सीधा हुआ अजीब सा वाइब्रेशन होने लगा। इसके बाद कुछ लोगों ने केबिन क्रू से भी इसकी शिकायत की। हालांकि तब तक पायलट ने ही समस्या समझ ली थी।

यात्रियों ने किया हंगामा

यात्रियों के लिए मुंबई से दूसरा विमान आने में करीब 6 घंटे लग गए। यात्री शाम 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो पाए । उधर, देरी से उन यात्रियों की मुसीबत हो गई जिन्हें सुबह 11 बजे तक दिल्ली पहुंचना था। वे बार-बार एयरलाइंस अफसरों से शिकायत करते रहे। देरी से परेशान यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा भी किया।

इंजन में खराबी आ गई थी

विमान के लेफ्ट इंजन में खराबी आ गई थी, प्लेन सकुशल उतर गया था। इससे कोई दिक्कत नहीं आई। तकनीकी टीम कारणों की जांच कर रही है। आर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Back to top button