एक IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया आपके शरीर का कौन सा अंग सबसे ज्यादा गर्म होता है?

IAS की बात करे तो इसकी शुरुआत भारत में ब्रिटिश शासन और आजादी से पहले ही हो चुकी थी. भारत के आजाद होने के बाद भारत में बहुत से बदलाव देखने को मिले, लेकिन IAS की कड़ी चुनौतियों के बाद भी लोगों में इसका आकर्षण बना रहा. IAS की परीक्षा इतनी मुश्किल होती हैं कि छात्रों की लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिल पाती. जो भी छात्र-छात्राएं ये परीक्षा देने के बारे में सोचते है उन्हें इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती हैं.

एक IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया आपके शरीर का कौन सा अंग सबसे ज्यादा गर्म होता है? IAS की परीक्षा में कुछ छात्रों के सफल ना होना का सबसे बड़ा कारण ये भी है कि इसमें सीटो की संख्या सीमित होती हैं और छात्र बहुत ज्यादा. IAS की परीक्षा साल में 3 चरणों आयोजित की जाती हैं. तीनो चरणों ( प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार ) में सफल छात्रों को उनकी प्राथमिकता के हिसाब से ही आई.ए.एस ,आई.पी.एस, आई.एफ.एस ,आई.आर.एस. तथा अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चुन लिया जाता है.

IAS इंटरव्यू देने में लोगों के सर चकारने लग जाते हैं, क्योंकि इसमें पूछे जाने वाले सवाल बेहद मुश्किल होते हैं. IAS में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब हर कोई नहीं दे सकता. ऐसा ही एक सवाल जब इंटरव्यू में एक लड़की से किया गया की बताइये आपके शरीर का कौन सा अंग सबसे ज्यादा गर्म होता है? तो देखिये लड़की ने दिया ऐसा जवाब जो शायद आपको भी नहीं पता होगा.

पहला प्रश्न

जब छात्रा से पूछा गया कि पहले मुर्गी आई या अंडा?

उत्तर

इसका जवाब इंटरव्यू दे रही कैंडिडेट ने दिया कि पहले मुर्गी आई. तो इंटरव्यू ले रहे शख्स ने पूछा की आपको ऐसा क्यों लगता है? इस पर कैंडिडेट ने कहा था कि आपने पहले ही कहा था की ये आप आखिरी सवाल पूछ रहे है और इसके बाद आप कोई सवाल नहीं करेंगे.

 प्रश्न

ऐसी कौन सी चीजें है जो बिना सीढियों के चढ़ती और उतरती है?

उत्तर

शराब का नशा ऐसा होता है जो बिना सीढ़ी के चढ़ता और उतर जाता है.

प्रश्न

जब इंटरव्यू के दौरान लड़की से पूछा गया की आपके शरीर का कौन सा हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म होता है?

उत्तर

लड़की का जवाब था शरीर का वो हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म होता है जहां सबसे ज्यादा खून सप्लाई होता है.

 प्रश्नमोर एक ऐसा पक्षी है जो अण्डे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं ?

उत्तर 

क्योंकि मोरनी अण्डे देती है मोर नहीं

प्रश्न

वह क्या है जिसे आप Breakfast से पहले नहीं खा सकते ?

उत्तर

lunch dinner

प्रश्न

जहाँ तक हमारा ख्याल है की यह सवाल Candidate के गुस्से और बुद्धिमत्ता को ध्यान में रखते हुए पूछा गया हो की जब आप 21 साल के हुए तब आपको पता चला की आपकी माँ एक वैश्या (prostitute)थी तो आपको कैसा महसूस होगा और आपका क्या reaction होगा ?

उत्तर

यह सवाल जितना कड़वा था उसका उत्तर कड़वाहट को मारने के लिए पर्याप्त है की “sir मुझे यह जानकर ख़ुशी होगी की मेरे पिता उसके अकेले ग्राहक हो।”

प्रश्न

यदि आप किसी जिले के डीएम(district magistrate) हैं और आपको अचानक से Information मिलती है की दो Train आपस में टकरा गयी हैं तो आप सबसे पहले क्या करेंगे या आपका क्या reaction होगा ?

उत्तर

1- राहुल आपके बारे में आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता इसलिए यह तो आपको खुद तय करना होगा की आप आगे चलकर science field में जाना चाहते या राजनीती में अर्थशाश्त्र में आपको अपक दिल से जो आवाज निकले की आप इस फील्ड में अच्छा कर सकते हैं तो मेरी राय यह है की आप वही चुने जो आपको सरल लगता हो

 

Back to top button