एक पतले से छेद से चोर लूट ले गए 7800 करोड़ की ज्वेलरी, तरीका जानकर दुनिया हुई हैरान

दुबले-पतले चोरों के एक गैंग ने दुनिया की एक सबसे बड़ी लूट को अंजाम दिया है. चोरों ने जर्मनी के ऐतिहासिक ड्रेस्डेन ग्रीन वॉल्ट म्यूजियम से करीब 7800 करोड़ की ज्वेलरी की चोरी की है. ज्वेलरी हीरे से बनी हुई थी. महज 1 फीट के गैप से होकर चोर अंदर घुसे थे. ये घटना सोमवार सुबह की है.

चोरों ने सबसे पहले आग लगाकर म्यूजियम के अलार्म सिस्टम को फेल करने की कोशिश की. इसके बाद उन्होंने एक खिड़की में महज 1 फीट का गैप बनाया. इसी के सहारे चोर म्यूजियम में घुसने में सफल रहे.

हाथों में टॉर्च लिए चोर अंदर गए और लूट को अंजाम दिया है. घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, लेकिन चोरों का चेहरा दिखाई नहीं दे रहा है.

जर्मनी के ऐतिहासिक ड्रेस्डेन ग्रीन वॉल्ट म्यूजियम को दुनिया के सबसे पुराने म्यूजियम में गिना जाता है. अलार्म सिस्टम फेल होने की वजह से अधिकारियों को लूट का पता देर से चला.

18वीं शताब्दी की बेशकीमती ज्वेलरी के तीन सेटों को चोर लूटकर ले गए. जर्मनी के अधिकारियों का कहना है कि खुले बाजार में इन ज्वेलरी को बेचना असंभव होगा.

अधिकारियों के मुताबिक, चोर कांच के सिर्फ एक सेट को तोड़ने में सफल हुए जिनसे उन्होंने तीन ज्वेलरी ले ली. ये ज्वेलरी दर्जनों gems से बनाई गई थी.

म्यूजियम ने चोरों से अपील की है कि वे ज्वेलरी को बर्बाद न करें या पिघलाएं नहीं. म्यूजियम ने कहा है कि वे ज्वेलरी ऐतिहासिक मूल्य की हैं और काफी मायने रखती हैं.

ईरान अब अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का मन बना रहा

करीब 30 साल पहले बोस्टन के गार्डनर म्यूजियम से चोरों ने 3580 करोड़ के सामानों की लूट की थी. माना जा रहा है कि इसके बाद यह अब तक की सबसे बड़ी लूट है.

पुलिस ने ड्रेस्डेन ग्रीन वॉल्ट म्यूजियम से लूट के मामले में जांच शुरू कर दी है और चोरों के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

इससे पहले इस म्यूजियम को सबसे सिक्योर म्यूजियम बताया गया था. इस वजह से अब सवाल उठ रहे हैं कि कैसे चोरों का गैंग अलार्म सिस्टम को फेल करने में कामयाब हो गया.

 

Back to top button