एक ट्वीट से पाकिस्तान मचा हाहाकार

पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क विभाग द्वारा किए गए एक ट्वीट ने पूरे देश और मीडिया को हैरत में डाल दिया है। यह ट्वीट सोमवार को पाकिस्तानी सेना के प्रमुख रहील शरीफ और 29 नवंबर को होने वाले उनके रिटायरमेंट के बारे में था।

संसद में रोते हुए पीएम मोदी ने कहा- विपक्ष कुछ करने नहीं देता और करो तो….

pakistan

जनरल शरीफ के रिटायरमेंट के बारे में लंबे समय से चल रही कयासबाजियां इस एक ट्वीट से थम गई हैं और साफ हो गया है कि रहील अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाएंगे। 
पाक सेना की ओर से किए गए इस ट्वीट ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए एक तरह से साफ कर दिया कि जनरल शरीफ नियत दिन, यानी 29 नवंबर को रिटायर होंगे। पाकिस्तान के राजनैतिक इतिहास में सेना प्रमुखों द्वारा सरकार का तख्तापलट किए जाने के वाकये भरे पड़े हैं। ऐसे में रहील का इस तरह शांति से तय समय पर रिटायर होना ज्यादातर लोगों के लिए चौंकाने वाली बात है।
एक्सप्रेस ट्राइब्यून ने अपने संपादकीय में लिखा, ‘ISPR के डायरेक्टर जनरल द्वारा किए गए एक ट्वीट से भले ही मीडिया में हड़कंप मच गया हो, लेकिन इतना जरूर हुआ कि इस बहस पर विराम लग गया।’
पाकिस्तानी मीडिया मंगलवार को ऐसी खबरों से भरा रहा। मीडिया ने रहील शरीफ को उनके इस फैसले की जमकर बधाई दी है। किसी और देश में सेना प्रमुख का यूं रिटायर होना काफी आम बात होती, लेकिन पाकिस्तान में तो यह यकीनन बेहद असामान्य है। 
अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा, ‘पाकिस्तान में सेना और सरकार के बीच लगातार चलने वाली रस्साकशी के कारण यह रिटायरमेंट और रहील शरीफ के कार्यकाल को संभावित तौर पर बढ़ाए जाने की खबरें पाकिस्तानी राजनीति का सबसे अहम मुद्दा बन गया। ऐसे देश में जहां कि कई सेना प्रमुख या तो कार्यकाल बढ़वाकर लंबे समय तक पद पर बने रहते हैं या फिर रातोंरात तख्तापलट कर देते हैं, वहां रहील शरीफ के रिटायरमेंट को लेकर शुरू हुई चर्चा और कयासबाजियां कतई हैरान करने वाली नहीं हैं।’ 
Back to top button