उ. कोरिया हथियारों की जिद पर अमेरिका ने दी चेतावनी…

 अमेरिका उत्तर कोरिया मसले को बातचीत के जरिये निपटाने के लिए तैयार है बशर्ते प्योंगयांग अपने परमाणु हथियार और मिसाइल विकास कार्यक्रम को छोड़े। चीन ने अमेरिका के नरम हुए रुख का स्वागत किया है लेकिन दक्षिण कोरिया में एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती को लेकर उसकी चिंता बरकरार है।

उ. कोरिया हथियारों

राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अमेरिका यात्रा के बाद से चीन कोरियाई प्रायद्वीप विवाद में संबद्ध पक्षों को बातचीत के टेबल पर लाने की लगातार कोशिश कर रहा है। वह उत्तर कोरिया को परमाणु बम और मिसाइलों के परीक्षण की राह छोड़ने के लिए भी कह रहा है। अमेरिका ने चीन के इन प्रयासों की प्रशंसा की है।

उत्तर कोरिया और अमेरिका की एक-दूसरे को बर्बाद कर देने की धमकियों के बीच चीन ने माहौल में थोड़ा सुधार होने की जानकारी दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा है कि वह शांतिपूर्ण प्रयासों से कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त कराना चाहता है।

इसके लिए वह बातचीत शुरू कर सकता है। बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम से दूर हटे। क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का संकल्प है। ताजा अमेरिकी रुख पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, हम अमेरिका की अभिव्यक्ति को समझ रहे हैं।

यह भी पढ़े: पिता ने बेटी के साथ किया वो हश्र फिर खुद को लगायी फांसी, पूरे घटनाक्रम को फेसबुक पर किया लाइव

वह संदेश दे रहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप की परमाणु हथियार समस्या का वह बातचीत से शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। संदेश सकारात्मक है और इस पर गौर किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया की भड़कावे वाली हरकतों का अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयमित रहकर जवाब देने का फैसला किया है। दक्षिण कोरिया ने विरोध के बावजूद थाड की तैनाती की प्रक्रिया को जारी रखने की घोषणा की है।

Back to top button