उत्तरी हवाओं ने बड़ाई ठिठुरन, कोहरे से रेल सेवा हुई प्रभावित

भोपाल : कंपा देने वाली सर्दी ने शनिवार को थोड़ी राहत दी। हालांकि उत्तर से आ रही हवाओं ने अपने मंसूबे जाहिर कर दिए हैं। वही आने वाले दिनों में तापमान में और ज्यादा गिरावट आ सकती है। खजुराहो और दतिया में न्यूनतम पारा 5 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं शुक्रवार को नौगांव और मंडला में न्यूनतम तापमान सात डिग्री रहा था। कोहरे के कारण दिल्ली से आने वाली ट्रेनों एक से तीन घंटे तक की देरी से चल रही हैं। 

ट्रेनों पर असर 
ग्वालियर – चंबल संभाग में ठंड के साथ कोहरे का कहर भी शुरू हो गया है। इसी के कारण से दिल्ली की और से आने वाली ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो गई है। गुरुवार व शुक्रवार की आधी रात के बाद बाहरी क्षेत्र में कोहरे का असर ज्यादा दिखा। वही बाहरी क्षेत्रों में दृश्यता मात्र 300 मीटर रही। वही इससे वाहनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया। वहीं झांसी की ओर से आने वाली कई ट्रेनें कोहरे के चलते देरी से ग्वालियर स्टेशन पहुंची। 

मालवा – निमाड़ में बड़ी ठिठुरन
उत्तरी हवाओं का रुख प्रदेश की ओर बने रहने से दिन और रात का पारा लगातार गिर रहा है। शनिवार को सुबह से ही शीतलहर चलने से प्रदेश सहित समूचे मालवा-निमाड़ में ठिठुरन बढ़ गई हैं। ठंड के साथ ही घने कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट चल रही हैं, वहीं कई जिलों में स्कूल के समय में बदलाव कर दिया गया है। इंदौर में दिन का तामपान 24 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है।  इस सीजन में दिसंबर में तीसरी बार रात का तापमान 10 डिग्री तक पहुंचा है। इसके पहले 11 और 12 दिसंबर की रात को भी न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। 

Back to top button