ईरानी महिलाओं की खूबसूरती के राज़,क्या आप जानते हैं

iran-2_1463999810_1464004हमारे देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi, Iran के दौरे पर हैं. उनके Iran दौरे के साथ ही पर्शियन कल्चर और राजनीति भी लाइमलाइट में आ गई है. लेकिन हम यहां राजनीति नहीं, बल्कि वहां की महिलाओं के ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में आपको बताएंगे.
 
पर्शियन महिलाएं अपने शार्प फिचर्स और पॉलिश्ड स्किन के लिए जानी जाती हैं. पावरफुल Grand Admiral Artemisia जैसी बीते वक्त की प्रिंसेज़ से लेकर खूबसूरत मॉडल और सोशल-मीडिया स्टार Mahlagha Jaberi जैसी आज की डीवाज़ तक, ईरानी महिलाओं ने दुनिया की खूबसूरती में अपना अलग मुकाम बनाया है.
 
उनकी खूबसूरती के राज़ उनकी मां और दादी के पुराने स्किनकेयर की विधियों में छिपे हैं. यहां जानिए ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स, जिन्हें पर्शियन महिलाएं अपनाती हैं! 
 
क्या आप जानते हैं ईरानी महिलाओं की खूबसूरती के राज़
Mandana Karimi ईरानी और इंडियन एक्ट्रेस और Bigg Boss की एक्स कंटेस्टेंट हैं.
 
नहाने की विधि – पर्शियन महिलाएं नहाने को काफी गंभीरता से लेती हैं. नहाने से पहले स्क्रबिंग और बॉडी पॉलिशिंग करना सालों से पर्शियन महिलाओं के खूबसूरती का हिस्सा रहा है. Kiseh (स्क्रब करने वाले ग्लव्स या दस्ताने) और Sefidab, (एक तरह की सफेद बॉल जो जानवरों की चर्बी से बनती है और नैचुरल मिनेलर देती है) डेड स्किन हटाने की सबसे पुरानी ट्रिक है. नहाने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए ओटमील और दूध के मिक्चर का इस्तेमाल किया जाता है. चीनी, कॉफी, नींबू के रस और शहद से भी बॉडी स्क्रब बनाया जाता है. 
 
क्या आप जानते हैं ईरानी महिलाओं की खूबसूरती के राज़
ईरानी सिंगर और मॉडल Claudia Lynx
 
बॉडी ऑयल्स – पर्शियन महिलाओं के लिए ऑयल्स एक ज़रूरी आइटम है. वो अपनी स्किन को हाइड्रेट और पोषित रखने के लिए रोज़ इसका इस्तेमाल करती हैं. सूखे और फटे होंठो को ठीक करने के लिए बादाम के तेल की कुछ बूंदे और शहद का इस्तेमाल किया जाता है. 
 
क्या आप जानते हैं ईरानी महिलाओं की खूबसूरती के राज़
ईरानी एक्ट्रेस Shermine Shahrivar.
 
फेस पैक – पर्शियन महिलाएं साफ कॉम्प्लेक्शन के लिए घरेलू फेस पैक्स लगाना पसंद करती हैं. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए वहां सबसे ज़्यादा शहद और एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. एजिंग के निशान और झुर्रियां मिटाने के लिए वो अंडे के सफेद भाग और नींबू के रस से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं.
 
 
क्या आप जानते हैं ईरानी महिलाओं की खूबसूरती के राज़
ईरानी एक्ट्रेस Sahar Biniaz
 
बालों के लिए – डैंड्रफ से छुटकारा पाने, बालों को मज़बूत बनाने और इनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए Sedr पाउडर (जिसे lotus पाउडर भी कहा जाता है, ये zizyphus के पौधे से बनता है) को शैंपू और कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके मिक्चर से अपने बालों और जड़ों में मसाज करें और एक घंटे के लिए रखने के बाद धो लें.
 
पर्शियन महिलाएं मेहंदी का मास्क भी काफी इस्तेमाल करती हैं. मेहंदी में अंडा, नारियल का तेल और पानी मिलाएं. इसे कुछ घंटों तक लगाकर छोड़ दें. इससे बाल शाइनी होते हैं और उनका टेक्सचर भी बेहतर होता है.
Back to top button