इस देश ने चीन और पाकिस्तान को किया बैन, कहा- हमारे देश में ऐसे लोगों के लिए कोई जगह नहीं

भारत समेत 80 देशों के नागरिक अब बिना वीजा कतर में एंट्री पा सकते हैं। वहीं कतर ने अरब देशों से दोस्ती रखने वाले पाकिस्तान और चीन के लोगों पर बैन लगा दिया है। कतर ने पाकिस्तानी और चीनी दूतावास को भी इसके लिए नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में कहा गया है कि अगले आदेश तक कतर सरकार ने पाकिस्तान और चीन के लोगों के कतर आने पर रोक लगा दी है। कृप्या अपने देशों में एेतिहातन सूचना भेजें। वहीं भारत को कतर ने ये छूट पड़ोसी अरब देशों से बिगड़े संबंधों के बाद एयर ट्रांसपोर्ट और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिहाज से दी है।

इस वजह से जल्द शुरू हो सकता है, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में महाविनाश

इसके लिए यात्रियों के पास वैध पासपोर्ट और रिटर्न टिकट दिखानी होगी। कतर ने भारत के अलावा जिन देशों को यह छूट दी है, उनमें ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देश भी शामिल हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ने अपनी कही इस बात से, भारत के सभी लोगो का जीता दिल

कतर की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए अब वीजा के लिए अप्लाई या कीमत चुकाने की जरूरत नहीं है।’ इसमें आगे कहा गया है, ‘यहां आने के बाद उन्हें एक छूट पत्र दी जाएगी। इसके लिए यात्रियों के पास वैध पासपोर्ट और रिटर्न टिकट दिखानी होगी।’

33 देशों के नागरिकों के लिए 180 दिन बिना वीजा रहने की छूट होगी, जबकि 47 देशों के लिए ये छूट सिर्फ 30 दिनों के लिए ही होगी।

कतर टूरिजम अथॉरिटी के अफसर हसन अल इब्राहिम ने कहा, ’80 देशों के लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री की व्यवस्था करके कतर रीजन का सबसे खुला देश बन गया है। हम अपनी सर्विस, कल्चरल विरासत और नेचुरल खजाने का लुत्फ उठाने के लिए विजिटर्स को न्योता देने के लिए उत्साहित हैं।’

Back to top button