इस्तेमाल किये हुए तेल को दुबारा उपयोग में लेने से ये होती हैं बीमारियां…

जब कभी घर में पकोड़े या पूरियां तले जाते हैं तो उसके बाद कढ़ाई में तेल बच जाता है जिसे ज्यादातर लोग दोबारा इस्तेमाल कर लेते हैं। उसमें सब्जी बना लेतेहैं या पराठे सेक लेते हैं. लेकिन आप शायद इस बात से अंजान हैं कि इस तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से उनकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। आज इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.इस्तेमाल किये हुए तेल को दुबारा उपयोग में लेने से ये होती हैं बीमारियां...

आपकी जानकारी के लिए बता दें, एक बार इस्तेमाल किए गये तेल को दोबारा खाने में प्रयोग करने से कैंसर होने का खतरा रहता है, क्योंकि बार-बार तेल को गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रेडिकल्स का निर्माण होने लगता है। जिस वजह से इस तेल में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा समाप्त होने लगती है और कैंसर के कीटाणु जन्म ले लेते हैं। ऐसे में इसे खाने में इस्तेमाल करने से जो हमारे शरीर में खाने के साथ-साथ कैंसर के कीटाणु भी चिपक कर शरीर में चले जाते हैं और हमे नुकसान पहुंचाते हैं और इससे किआ बीमारी भी हो सकती है.

इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। इतना ही नहीं लोगों को एसिडिटी और  दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। एक बार इस्तेमाल किए गये तेल को दोबारा खाने में इस्तेमाल करने से आपको भी ये सब नुकसान हो सकते हैं जिसके कारण आपका स्वास्थ्य बिगड़ भी जाता है. 

Back to top button