इन देशों में इतना मिलता है बेरोजगारी भत्ता, तो भारत में क्यों नही…

भारत में बेरोजगारी भत्ते पर सियासी रोटीयां खूब सेकी जाती है। हर देश में बरोजगारी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। नौजवान पढ़े-लिखने के बावजूद भी लोग, आज बिना रोजगार के बैठे है।ज्यादातर देशों में इसके लिए कई उपाय भी किए जा रहे है। बहरहाल भारत में इस समस्या के लिए जहां रोजगार के साधन उपब्लध करवाने की कोशिश की जा रही है। वहीं कुछ देश ऐसे है, जहां किसी शिक्षित व्यक्ति के बेरोजगार होने पर उसकी योग्यता के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। जी हां, बेरोजगारी भत्ते की रकम इतनी है जितना एक इंजीनियर नहीं कमा पाता। आइए जानते है कुछ ऐसे देशों के बारे में, जहां लोगों का बेरोजगारी भत्ता सैलरी के बराबर होता है।

इन देशों में बरोजगारों को इतना मिलता है बेरोजगारी भत्ता

1. फ्रांस में बेरोजगार भत्ता
फ्रांस घूमने-फिरने के लिए तो मशहूर है लेकिन कुछ लोग यहां बेरोजगारी की जिंदगी जी रहे है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां बेरोजगारों को करीब 5.21 लाख रुपए सलाना दिया जाता है।
2. जर्मनी में बेरोजगार भत्ता
अगर जर्मनी की बात करें तो यहां अकेले रहने वाले बेरोजगार को 29 हजार महीना और शादीशुदा को 26 हजार और बेरोजगार है। इसके अलावा पेरेंट्स को अलग से बच्चों की परवरिश के लिए अलग से भत्ता दिया जाता है।
3. नीदरलैंड में बेरोजगार भत्ता
नीदरलैंड में रूल है कि यहां बेरोजगार हो चुके व्यक्ति को उसकी पुरानी सैलरी के हिसाब से भत्ता दिया जाता है।
4. फ़िनलैंड में बेरोजगार भत्ता
वैसे तो फ़िनलैंड में सभी को 10 हजार रुपए मासिक भत्ता मिलता है लेकिन अगर किसी ने मास्टर डिग्री कर ऱखी है तो 40 हजार तक मासिक भत्ता मिल सकता है।
5. न्यूज़ीलैंड में बेरोजगार भत्ता
यहां सरकार भत्ता देने के साथ-साथ पूरी हेल्प करती है। बिना बच्चे वालों को 11 हजार मिलते है। अगर उम्र 25 से ऊपर है तो उसे 4 हजार भत्ता दिया जाता है।

Back to top button