युवा इंजीनियर अब फ्रिज से करेंगे खाना गर्म

 देश के दो युवा इंजीनियरों ने कुछ ऐसा कमाल का अविष्कार कर दिखाया है, जिसने सब कुछ आसान बना दिया है, यह अविष्कार साबित करता हैं कि भारत अविष्कारों को देश बन सकता है।

यह भी पढ़े: अगर आप रात में नहाकर नहीं साेते तो जरुर पढ़ें ये खबर

 युवा इंजीनियर अब फ्रिज से करेंगे खाना गर्म

हमारे देश में हुनर की कमी नहीं हैं यदि इस हुनर को मौका दिया जाएं तो,यह दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं हैं जो कि भारतीय बच्चें नहीं कर सके। आपको बता दें इन युवकों द्वारा किए गए इस तरह के अनूठे आविष्कार को तथा एनआरडीसी के सीएमडी डॉ. पुरुषोत्तम और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ऐसे अविष्कार करने वाले युवा वैज्ञानिकों को पुरस्कृत किया और साथ ही एक-एक लाख रुपये के पुरस्कार से भी नवाजा।

चेन्नई के इंजीनियरिंग छात्र जे गुनासीलन ने जो फ्रिज तैयार किया है वह दो काम कर सकता है। फ्रिज में ऊपर का कंपार्टमेंट भोजन गर्म करने के लिए है, फ्रिज की कंडेसर कॉइल से निकलने वाली ऊष्मा से हीटर चलेगा और इसमें एक छोटा पंखा लगा है जो ऊष्मा को पूरे कंपार्टमेंट में फैलाता है तथा एक संवेदक के जरिये उसे नियंत्रित भी करता है। इस तरह खाना गरम रखा जा सकेगा, फिलहाल यह ऊष्मा बेकार जाती है। 

मुंबई के इंजीनियरिंग छात्र अभिजीत पाटिल ने ऐसी व्हील चेयर तैयार की है जिसमें दिव्यांग बिना किसी मदद के खड़े हो सकेंगे, दरअसल मौजूदा व्हील चेयर में, खड़े होने की सुविधा नहीं होती है, यह व्हील चेयर बैटरी चालित है जिसमें चार पहियों वाला ड्राइउवग सिस्टम, सुविधानुसार ऊपर-नीचे करने के लिए अप-डाउन सिस्टम तथा इलेक्ट्रानिक नियंत्रण प्रणाली है।

जीबी पंत कृषि विवि के डॉ. ताराचंद ठाकुर, एसपी ध्यान और करुणा मुरमु ने बौने बैलों के लिए एक विशेष हल तैयार किया, ऐसे उपकरणों की कमी के चलते बौने बैलों का इस्तेमाल नहीं होता था। यह हल के परंपरागत कार्य के अलावा आलू खुदाई के लिए भी उपयुक्त है, जूनागढ़ कृषि विवि के वैज्ञानिकों को फल सब्जियों के परिवहन के लिए तहदार डिब्बों के डिजाइन के लिए अवार्ड दिया गया है।
Back to top button