आज से शुरू होगी मोदी सरकार की डिजिटल पेमेंट योजना, पाइए करोड़पति बनने का अवसर

25 दिसंबर, क्रिसमस के दिन से नरेंद्र मोदी सरकार, डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए दो लकी ड्रॉ योजनाओं की शुरुआत कर रही है। इसके तहत अगले 100 दिनों तक डिजिटल पेमेंट का यूज करनेवाले ग्राहकों और दुकानदारों को इनाम दिया जाएगा। लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना को फिलहाल 100 शहरों में शुरु किया जा रहा है।

नई योजना आज से लागू, अब आपके खाते में आएंगे 350 करोड़!

इस स्कीम के तहत रोज 15,000 ग्राहकों को इनाम मिलेगा। साप्ताहिक आधार पर भी विजेताओं का चयन होगा। 14 अप्रैल को स्कीम का मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा जिसमें पहले विजेता को एक करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा।

आयोग ने एक बयान में कहा, ‘देश के विभिन्न हिस्सों में जागरुकता पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम अगले 100 दिनों के लिए देश भर के 100 विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाएगा।’ बयान के मुताबिक, लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन रोजाना व साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा, जबकि डिजी धन योजना के तहत विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा।

100 शहरों में 100 दिनों तक चलनेवाली इन दोनों योजनाओं की शर्तों के मुताबिक उन्हीं ग्राहकों को लकी ड्रॉ में शामिल किए जाएगा जो यूपीआई, यूएसएसडी, आधार नंबर पर आधारित पेमेंट सिस्टम का उपयोग करेंगे या फिर रुपे कार्ड से डिजिटल ट्राजेक्शन करेंगे।

कैशलेस सोसायटी बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए डिजिटल पेमेंट की इन दोनों नायाब स्कीमों की समीक्षा, सरकार 100 दिनों के बाद करेगी जिसके बाद तय किया जाएगा कि इसे और आगे बढ़ाया जाए या नहीं। इसके बाद 14 अप्रैल, 2017 को एक मेगा ड्रॉ होगा। इसके बाद इस योजना को आगे बढ़ाने को लेकर योजना की समीक्षा की जाएगी।

Back to top button