आज फिर बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए नई कीमतें

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई मजबूती के बाद फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में फिर छह पैसे प्रति लीटर  का इजाफा हुआ है। वहीं, डीजल के दाम दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 74.74 रुपए, 77.40 रुपए, 80.40 रुपए और 77.70 रुपए प्रति लीटर पहुँच गईं है। चारों महानगरों दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 67.24 रुपए, 69.66 रुपए, 70.55 रुपए और 71.09 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

संकट से जूझ रही एयर इंडिया ने उठाया ये बड़ा कदम, अब इन लोगों को नहीं देगी टिकट

वैश्विक बाजार में इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में लगभग आठ डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है। ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से अधिक समय के ऊपरी स्तर पर है। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बिज़नेस चल रहा था जो कि सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर सितंबर में हुए अटैक के बाद का उच्चतम स्तर है।

 

 

Back to top button